Iran-Israel Tensions / इजरायल और ईरान के बीच बढ़ता तनाव, बाइडेन ने नेतन्याहू को चेताया

Zoom News : Apr 15, 2024, 08:21 AM
Iran-Israel Tensions: ईरान ने रविवार को इजरायल पर ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइल से हमला कर दिया जिसके बाद अमेरिका ने इजरायल का समर्थन किया और कहा कि हम हर हाल में आपके साथ हैं। इसके बात जी7 की बैठक के बाद अमेरिका ने अपना सुर बदल लिया है। उधर, जी7 के सदस्यों ने तीसरे विश्व युद्ध की आशंका को लेकर इजरायल और ईरान पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। सबने एक सुर में इस तनाव को किसी तरह से खत्म करने की हिदायत दी है। अमेरिका ने इजरायल को एक बार फिर से सोचने की सलाह दी है।

अमेरिका ने दी चेतावनी

एएफपी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि वह ईरान पर किसी भी इजरायली जवाबी हमले में शामिल नहीं होगा, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को किसी भी तनाव के बारे में "सावधानीपूर्वक सोचने" की चेतावनी दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट किया, "आज, मैंने इजरायल के खिलाफ ईरान के अभूतपूर्व हमले पर चर्चा करने के लिए अपने साथी जी7 नेताओं को बुलाया। हम क्षेत्र में स्थिति को स्थिर करने और आगे की स्थिति को रोकने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।"

यूएन महासचिव ने इजरायल के रक्षा मंत्री से की बात

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी, ईरानी विदेश मंत्रियों ने मध्य पूर्व में और तनाव बढ़ने के खिलाफ चेतावनी दी है। संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III ने ट्वीट किया, "मैंने संयुक्त राज्य अमेरिका, इज़राइल और बचाव के लिए उनके सहयोगियों द्वारा सफल संयुक्त अभियान की समीक्षा करने के लिए इस सप्ताह के अंत में आज तीसरी बार इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट से बात की।"

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ट्वीट किया, "मध्य पूर्व युद्ध की कगार पर है। मिडिल ईस्ट के लोग विनाशकारी पूर्ण पैमाने के संघर्ष के वास्तविक खतरे का सामना कर रहे हैं। अब तनाव को कम करने का समय है। अब समय आ गया है कि अधिकतम संयम बरतने के लिए अब किसी भी तनाव से पीछे हटने का समय आ गया है।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER