अंतर्राष्ट्रीय / भारत और चीन अंततः गोगरा से हट गए, अस्थायी ढांचे को हटा दिया गया, "बफर जोन बनाया गया"।

Zoom News : Aug 06, 2021, 06:49 PM

सेना ने शुक्रवार को घोषणा की, "संवेदनशील टकराव" के 15 महीने बाद, भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में गोगरा क्षेत्र से अपने सैनिकों की वापसी पूरी कर ली है।

समाशोधन प्रक्रिया, जिसमें दोनों पक्षों द्वारा सभी अस्थायी संरचनाओं और अन्य संबद्ध बुनियादी ढांचे को हटाने और भूमि की आकृति विज्ञान की "पिछली अवधि" की बहाली शामिल थी, दो दिनों में हुई, जो कि 4 और अगस्त 5 हैं, सेना एक बयान में कहा।


सेना ने कहा, "समझौते के अनुसार, दोनों पक्षों ने इस क्षेत्र में चरणबद्ध रूप से तैनाती बंद कर दी, समन्वित और सत्यापित किया ... दोनों पक्षों की सेना अब अपने स्थायी ठिकानों में है।"


यह विकास भारत और चीन के बीच कमांडर-इन-चीफ ऑफ कॉर्प्स के 12 वें दौर की वार्ता के कुछ दिनों बाद आया है, जो 31 जुलाई को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAKE) के चीनी पक्ष में चुशुलमोल्डो बैठक बिंदु पर हुआ था।

रक्षा और सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने मीडिया को बताया कि वापसी की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, जिसे पहली बार 2020 में इस क्षेत्र में शुरू किया गया था, लेकिन चीन द्वारा पूरा नहीं किया गया था, एक बफर जोन स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि निकट भविष्य के लिए इस क्षेत्र में भारत या चीन द्वारा कोई गश्त नहीं होगी।


सूत्रों ने कहा कि वापसी में दोनों पक्षों की "प्लाटून स्ट्रेंथ" (लगभग 25 सैनिकों की एक प्लाटून) शामिल थी। “ऑप्ट-आउट प्रक्रिया भी पिछले साल शुरू की गई थी। हालांकि, चीन ने पूरी प्रक्रिया पूरी नहीं की है और बड़ी संख्या में सैनिकों को अपने पास रखा है, अब उन्होंने कोर कमांडर स्तर पर एक नए समझौते के बाद वापस ले लिया है, ”एक सूत्र ने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER