IND vs WI / भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 141 रन से हराया- अश्विन ने चटकाए 12 विकेट

Zoom News : Jul 15, 2023, 07:49 AM
IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज दौरे का पहला टेस्ट पारी और 141 रन से जीत लिया है। टीम ने 2 टेस्ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरा मुकाबला 20 जुलाई से पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा। WTC फाइनल में बाहर बैठने वाले रविचंद्रन अश्विन और डेब्यूटेंट यशस्वी जायसवाल इस जीत के हीरो रहे। रविचंद्रन ने इस मुकाबले में 12 विकेट चटकाए, जबकि यशस्वी जायसवाल ने 171 रनों की पारी खेली। वे प्लेयर ऑफ द मैच रहे। कप्तान रोहित शर्मा ने भी शतकीय पारी खेली। डोमिनिका के विंडसर पार्क मैदान पर टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 150 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी 421/5 पर घोषित की। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज 130 रन पर ऑलआउट हो गई।

स्पिनर्स का दमदार प्रदर्शन

मुकाबले में भारतीय स्पिनर्स ने दमदार प्रदर्शन किया। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के 20 में से 17 विकेट स्पिनर्स ने ही चटकाए। स्पिनर्स ने पहली पारी में 8 और दूसरी पारी में 9 विकेट हासिल किया।

मुकाबले में रविचंद्रन अश्विन ने 12 विकेट हासिल किए। उन्होंने दोनों पारियों में 5 विकेट हॉल हासिल किया। उन्होने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 7 विकेट झटके। 

तीसरे दिन का खेल

13 विकेट गिरे, भारत की पहली पारी 421/5 पर घोषित, विंडीज ऑलआउट

मुकाबले का तीसरा दिन गेंदबाजों के नाम रहा। इसमें कुल 13 विकेट गिरे। इनमें भारत के 3 और वेस्टइंडीज के 10 विकेट शामिल हैं।

दिन की शुरुआत पहली पारी में टीम इंडिया के स्कोर 312/2 से हुई। 143 के निजी स्कोर पर खेलने उतरे यशस्वी जायसवाल 171 रन बनाकर आउट हुए, जबकि विराट कोहली 76 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे दिन कोहली 36 रन पर नाबाद लौटे थे। रोहित शर्मा ने 421/5 के स्कोर पर पहली पारी घोषित की।

पहली पारी में 271 रनों से पिछड़ने के बाद खेलने उतरी वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में 130 पर सिमट गई। डेब्यू कर रहे एलीक एथनाज ने सबसे ज्यादा 28 रन बनाए। शेष बैटर खास योगदान नहीं दे सके।

सेशन-दर-सेशन खेल...

  • पहला : मिलाजुला रहा पहला सेशन पहला सेशन मिलाजुला रहा। इस सेशन में भारतीय बैटर्स ने 88 रन बनाए, हालांकि टीम इंडिया को दो झटके भी लगे। जायसवाल 171 और रहाणे 3 रन पर आउट हुए। विंडीज टीम से अल्जारी जोसेफ और केमार रोच को एक-एक सफलता मिली।
  • दूसरा : गेंदबाजों के नाम रहा सेशन दूसरा सेशन गेंदबाजों के नाम रहा। इस सेशन में 48 रन बने और 3 विकेट भी गिरे। इनमें से भारतीय टीम ने 21 रन बनाने में कोहली (76 रन) का विकेट गंवाया, जबकि कैरेबियाई टीम ने 27 रन पर दोनों ओपनर ब्रेथवेट और चंद्रपाल के विकेट गंवा दिए।
  • तीसरा: आखिरी सेशन में विंडीज ने 8 विकेट गंवाए दिन का आखिरी सेशन भारतीय स्पिनर्स के नाम ही रहा। इस सेशन में वेस्टइंडीज के 8 विकेट गिरे। इनमें से 7 विकेट अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने लिए।
वेस्टइंडीज की पहली पारी

  • पहला: 13वें ओवर की पांचवीं बॉल पर अश्विन ने तेजनारायण चंद्रपाॅल को बोल्ड कर दिया।
  • दूसरा : ब्रेथवेट अश्विन की फुलर लेंथ बॉल पर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर हवा में खड़ी हो गई। जिसे शॉर्ट कवर पर कप्तान रोहित शर्मा ने कैच कर दिया।
  • तीसरा : रीफर को शार्दूल ठाकुर ने फुल लेंथ की बॉल डाली। बाहर जाती इस बॉल को रीफर ड्राइव करना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा छूते हुए विकेटकीपर ईशान किशन के पास गई। जिसे पकड़ने में किशन ने कोई गलती नहीं की।
  • चौथा: ऑफ स्टंप के बाहर की फुलर लेंथ बॉल को ब्लैकवुड जडेजा के ऊपर से खेलना चाहते थे, लेकिन मिड ऑफ पर खड़े सिराज ने अपने दाई ओर डाइव लगाते हुए शानदार कैच पकड़ा।
  • पांचवा: जडेजा की बाॅल पर डा सिल्वा ने ऑफ साइड में कट खेलने का प्रयास किया लेकिन पीछे ईशान किशन को कैच पकड़ा बैठे।
  • छठा : मोहम्मद सिराज ने जेसन होल्डर का विकेट लिया। सिराज ने शाॅर्ट बाॅल फेंकी जिस पर होल्डर ने पुल शाॅट खेला लेकिन शार्दूल ठाकुर के हाथों कैच हो गए।
  • सातवां : अश्विन ने ऑफ स्टंप के पास लेग कटर बॉल फेंकी, जिसे जोसेफ ने लेग साइड की ओर खेला, जहां जयदेव उनादकट ने शानदार कैच पकड़ा।
  • आठवां : डेब्यू मैच खेल रहे एथनाज अश्विन की बॉल पर हिट करना चाहते थे, लेकिन मिड विकेट की दिशा पर शार्दूल ठाकुर को कैच दे बैठे।
  • नौवां: जडेजा की बॉल रोच के पैड पर लगी, लेकिन फील्ड अंपायर ने अपील के बाद भी आउट नहीं दिया। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा ने DRS लिया और थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर का फैसला पलट दिया।
  • दसवां : अश्विन ने जोमेल वारिकन को शुभमन गिल के हाथों कैच कराया। यह अश्विन का पारी में 5वां विकेट है।
भारत की पहली पारी

  • पहला: टीम को पहला झटका रोहित के रूप में लगा। एथनाज की गुड लेंथ बॉल को रोहित ने आगे आकर पंच किया, जिसे विकेटकीपर डा सिल्वा ने इसे कैच कर लिया। एथनाज को डेब्यू मैच में पहला विकेट मिला।
  • दूसरा: वेस्टइंडीज को दूसरा विकेट वारिकन ने दिलाया। वारिकन की गेंद पर गिल 6 रन बनाकर आउट हुए।
  • तीसरा: जायसवाल शार्ट बॉल पर पंच करना चाहते थे, लेकिन बॉल हल्का एज लेकर विकेटकीपर डा सिल्वा के पास चली गई।
  • चौथा: रोच ने ऑफ स्टंप के पास फुल लेंथ की बॉल डॉली, जिसे रहाणे सामने खेलने के प्रयास में कवर पर खड़े ब्लैकवुड के हाथों में मार बैठे।
  • पांचवा: काॅर्नवाल की बाॅल कोहली बल्ले के अंदरूनी किनारे से गेंद लगी, जिसे शॉर्ट लेग पर खड़े एलीक एथनाज ने कैच किया।
वेस्टइंडीज की दूसरी पारी

  • पहला : रवींद्र जडेजा ने मिडिल स्टंप पर फुल लेंथ बॉल डाली, चंद्रपाल इसे डिफेंड करने आगे आए, लेकिन बॉल पैड पर लगी। तब चंद्रपाल मिडिल स्टंप के सामने थे। अंपायर ने आउट दिया, इस पर चंद्रपाल ने रिव्यू लिया, पर उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ।
  • दूसरा : मिडिल स्टंप के पास की फुल लेंथ बॉल को ब्रेथवेट ने बैकफुट पर डिफेंड किया, लेकिन बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर पहले स्लिप पर खड़े रहाणे के पास चली गई, जिसे पकड़ने में रहाणे ने कोई गलती नहीं की।
  • तीसरा: अश्विन ने ऑफ स्टंप के पास फुल लेंथ की बॉल डाली, जिसे पर ब्लैकवुड चूक गए और बॉल पैड पर जा लगी।
  • चौथा: जडेजा की बैक ऑफ लेंथ बॉल रीफर के पैड पर टकराए। अपील के बाद फील्ड अंपायर ने आउट दे दिया, लेकिन बैटर ने DRS लिया, जिस पर थर्ड अंपायर ने फील्ड अंपायर के फैसले को बरकरार रखा।
  • पांचवां: सिराज ने बबल सीम बॉल डाली, जिस पर डा सिल्वा LBW हो गए।
  • छठा: अश्विन की टॉप लेंथ बॉल को एथनाज रोकना चाहते थे, लेकिन गलत लाइन पर खेल गए और बॉल बल्ले का भीतरी किनारा लेकर शॉर्ट लेग पर चली गई, जहां यशस्वी जायसवाल ने कैच पकड़ा।
  • सातवां: ऑफ स्टंप से बाहर की ओर टर्न लेती अश्विन की बॉल पर जोसेफ ने स्वीप किया। बॉल कुछ देर हवा में रही। डीप मिडविकेट की दिशा में शुभमन गिल ने शानदार कैच पकड़ा।
  • आठवां : रहकीम कॉर्नवाल 4 रन को शॉर्ट लेग पर शुभमन गिल के हाथों कैच कराया।
  • नौवां: रविचंद्रन अश्विन ने केमार रोच को बोल्ड कर दिया।
  • दसवां : अश्विन ने मुकाबले का 12वां विकेट चटकाया। उन्होंने वारिकन को LBW कर दिया।
जायसवाल डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय

यशस्वी जायसवाल डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बने। वे 171 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले शिखर धवन (187 रन) और रोहित शर्मा (177 रन) ने डेब्यू मैच में जायसवाल से ज्यादा रन बनाए थे। जायसवाल ने श्रेयस अय्यर (170 रन) के स्कोर को पीछे छोड़ा।

कोहली-जायसवाल की सेंचुरी पार्टनरशिप

विराट कोहली और यशस्वी जायसवाल के बीच तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई। दोनों ने 283 बॉल पर 110 रन जोड़े।

भारतीय टीम ने मैच के दूसरे दिन गुरुवार को अपनी पहली पारी को 80 रन से आगे बढ़ाया। 30 रन के निजी स्कोर पर खेलने उतरे रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 73 रन जोड़े और टेस्ट करियर का 10वां शतक जमाया। टेस्ट में ओपनिंग करते हुए उनकी यह 7वीं सेंचुरी है। तीनों फॉर्मेट मिलाकर उनके 44वां इंटरनेशनल शतक हो चुके हैं।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और डेब्यू मैच खेल रहे यशस्वी जायसवाल के बीच 229 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। रोहित-जायसवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड संजय बांगर और वीरेंद्र सहवाग के नाम था।

पहले दिन का खेल पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी विंडीज टीम 150 रन पर ही ऑल आउट हो गई। भारत से रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट लिए। वे 700 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने।

डोमिनिका के विंडसर पार्क मैदान पर वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। मेजबान टीम से डेब्यू कर रहे एलीक एथनाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए। हालांकि, वे हाफ सेंचुरी नहीं बना सके, वह 47 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान क्रैग ब्रेथवेट ने 20 रन और तेजनारायण चंद्रपॉल ने ​​​​​​12 रन बनाए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER