Narendra Modi / भारत बना मैन्युफैक्चरिंग हब, बना रहा फाइटर प्लेन-टैंक, PM मोदी की 10 बड़ी बातें

Zoom News : Oct 30, 2022, 05:35 PM
Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गुजरात के वडोदरा पहुंचे और C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की आधारशिला रखी. इससे पहले उन्होंने भव्य रोडशो भी किया. वहीं पीएम मोदी ने जिस C-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की नीव रखी है वह अपनी तरह का पहला प्लांट होगा. पीएम मोदी ने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की नींव रखने के बाद जनसभा को संबोधित किया. पढ़िए उनके संबोधन की 10 बड़ी बातें-

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यहां बनने वाले परिवहन विमान न केवल हमारी सेना को शक्ति देंगे बल्कि विमान निर्माण का एक नया पारिस्थितिकी तंत्र भी विकसित करेंगे. जल्द ही, भारत ‘मेक इन इंडिया’ के टैग के साथ बनाए जाने वाले यात्री विमानों का गवाह बनेगा.

2. पीएम मोदी ने कहा, भारत दुनिया के लिए एक बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब बन रहा है. भारत आज अपना फाइटर प्लेन बना रहा है. भारत आज अपना टैंक बना रहा है, अपनी सबमरीन बना रहा है. भारत मेक इन इंडिया, मेक फॉर द ग्लोबल के मंत्र पर आगे बढ़ रहा है और अपने सामर्थ्य को और बढ़ा रहा है.

3. पीएम मोदी ने आगे कहा, आज भारत दुनिया के लिए सुनहरा अवसर लेकर आया है. कोरोना और युद्ध से बनी परिस्थितियों के बावजूद भारत के मैनुफेक्चरिंग सेक्टर का ग्रोथ मोमेंटम बना हुआ है. आज भारत में ऑपरेटिंग कंडीशन लगातार सुधर रही है.

4. पीएम मोदी ने कहा, आज, भारत सबसे तेजी से विकसित होने वाले विमानन क्षेत्रों में से एक है. हम जल्द ही हवाई यातायात के मामले में शीर्ष 3 देशों की सूची में प्रवेश करने वाले हैं.

5. प्रधानमंत्री ने कहा, आने वाले 10-15 वर्षों में, भारत को 2000 से अधिक यात्री और कार्गो विमानों की आवश्यकता होगी. यह दर्शाता है कि हम कितनी तेजी से विकसित होंगे.

6. पीएम मोदी ने आगे कहा, पिछले 8 वर्षों में हमने स्किल डेवलपमेंट पर फोकस किया, उसके लिए एक माहौल तैयार किया. इन सभी बदलावों को आत्मसात करते हुए, आज मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भारत की विकास यात्रा इस पड़ाव पर पहुंची है.

7. पीएम ने कहा, हमारी नीति स्थिर, पूर्वानुमेय और भविष्यवादी है. पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान और नेशनल लॉजिस्टिक्स पॉलिसी के जरिए हम देश के लॉजिस्टिक सिस्टम में बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं.

8. आज का भारत, एक नए माइंडसेट, एक नए वर्क कल्चर के साथ काम कर रहा है.

9. उन्होंने कहा, हमने काम चलाऊ फैसलों का तरीका छोड़ा है और निवेशकों के लिए कई तरह के इंसेंटिव लेकर आए हैं. हमने प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम लॉन्च की, जिससे बदलाव दिखने लगा.

10. आने वाले वर्षों में भारत को आत्मानिर्भर बनाने के लिए रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र दो महत्वपूर्ण स्तंभ होंगे. हमारा 2025 तक रक्षा निर्माण में 25 अरब डॉलर से अधिक का लक्ष्य है. इसके अलावा, हमारा रक्षा निर्यात 5 अरब डॉलर से अधिक होगा.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER