INDIA And US / भारत ने हटाया इन 12 अमेरिकी उत्पादों से एडिशनल टैक्स- कारोबारी रिश्तों में आएगी और मजबूती

Zoom News : Sep 07, 2023, 06:16 PM
INDIA And US: भारत ने चना, दाल और सेब जैसे कुछ अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क (एडिशनल टैक्स) हटा दिया है। भारत ने ये कदम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की देश की तीन दिवसीय यात्रा से पहले उठाया है। ये अतिरिक्त शुल्क 2019 में कुछ स्टील और एल्यूमीनियम उत्पादों पर टैरिफ बढ़ाने के अमेरिका के फैसले के जवाब में लगाए गए थे। भारत ने 2019 में 28 अमेरिकी उत्पादों पर ये शुल्क लगाया था। अमेरिकी उत्पादों पर इन शुल्कों को हटाने का निर्णय 5 सितंबर को वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के माध्यम से लिया गया। इसमें कहा गया है कि चना, मसूर, सेब, ताजा या सूखे बादाम जैसे उत्पादों पर शुल्क हटा लिया गया है।

बाइडेन की यात्रा से पहले उठाया गया कदम

यह कदम 9-10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाइडेन की भारत यात्रा से पहले उठाया गया। इससे पहले वह 8 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। जून में मोदी की अमेरिका की यात्रा के दौरान, दोनों देशों ने छह डब्ल्यूटीओ (विश्व व्यापार संगठन) विवादों को समाप्त करने और कुछ अमेरिकी उत्पादों पर प्रतिशोधात्मक शुल्क हटाने का फैसला किया था। 

इन उत्पादों से हटाया गया टैक्स 

समझौते के हिस्से के रूप में, भारत ने चना (10 प्रतिशत), दाल (20 प्रतिशत), ताजा या सूखे बादाम (7 रुपये प्रति किलोग्राम), छिलके वाले बादाम (20 रुपये प्रति किलोग्राम), अखरोट (20 प्रतिशत) और ताज़ा सेब (20 प्रतिशत) पर अतिरिक्त शुल्क हटा दिया। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER