Business News / भारत ने दिखाई चीन को औकात, US को किए हर घंटे 4.43 करोड़ के स्मार्टफोन फोन निर्यात

Zoom News : Mar 18, 2024, 12:40 PM
Business News: स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग में चीन आज भी काफी मजबूत है, लेकिन इसी मोनोपॉली को तोड़ने के लिए अमेरिकी कंपनियां चीन से बाहर निकलकर भारत आईं और मैन्युफैक्चरिंग शुरू ​की. अब भारत ने कुछ ही सालों में चीन को उसकी औकात दिखानी शुरू कर दी है. जी हां, एक रिपोर्ट के अनुसार भारत अब हर घंटे अमेरिका को 4.43 करोड़ रुपए के स्मार्टफोन एक्सपोर्ट कर रहा है. खास बात तो ये है कि यह एक्सपोर्ट मौजूदा वित्त वर्ष की पहले 9 महीनों में पिछले साल के कुल एक्सपोर्ट के मुकाबले 253 फीसदी तक बढ़ चुका है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर स्मार्टफोन एक्सपोर्ट को लेकर किस तरह की रिपोर्ट सामने आई है.

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान अमेरिका को भारत का स्मार्टफोन निर्यात बढ़कर 3.53 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया, जो वित्त वर्ष 2022-23 की समान अवधि में 99.8 करोड़ अमेरिकी डॉलर था. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान स्मार्टफोन के निर्यात में भारत की हिस्सेदारी बढ़कर 7.76 प्रतिशत हो गई, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में दो प्रतिशत थी. एक अधिकारी ने कहा कि स्मार्टफोन विनिर्माण में वृद्धि से निर्यात को बढ़ावा मिला.

आंकड़ों से समझने का करें प्रयास

  • इसके साथ ही भारत, अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्यातक बन गया है. पहले स्थान पर चीन और दूसरे स्थान पर वियतनाम हैं.
  • चालू वित्त वर्ष के पहले 9 महीनों के दौरान अमेरिका को किए जाने वाले स्मार्टफोन निर्यात में चीन और वियतनाम की हिस्सेदारी घटी है.
  • टॉप पांच सप्लायर्स से अमेरिका को स्मार्टफोन निर्यात अप्रैल-दिसंबर 2023 में घटकर 45.1 अरब डॉलर रह गया, जो अप्रैल-दिसंबर 2022 में 49.1 अरब डॉलर था.
  • चीन ने समीक्षाधीन अवधि में अमेरिका को 35.1 अरब डॉलर के स्मार्टफोन का निर्यात किया, जो इससे पिछले साल की समान अवधि में 38.26 अरब डॉलर था.
  • इसी तरह वियतनाम का अमेरिका को निर्यात घटकर 5.47 अरब डॉलर रह गया.
हर घंटे 4.43 करोड़ स्मार्टफोन निर्यात

खास बात तो ये है कि भारत के अमेरिका को किए एक्सपोर्ट को हर घंटे में डिवाइड करें तो पहले 9 महीनों में भारत ने अमेरिका को 4.43 करोड़ रुपए के स्मार्टफोन एक्सपोर्ट किए हैं. जबकि वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की ओर से अमेरिका को हर घंटे 94.42 लाख रुपए के स्मार्टफोन का निर्यात किए जा रहे रहे थे. इसका मतलब है कि काफी कम समय में भारत ने अमेरिका को किए जाने वाले स्मार्टफोन के एक्सपोर्ट में जबरदस्त इताफा किया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER