Israel-Hamas War / भारत चलाएगा 'ऑपरेशन अजय'- इजराइल से नागरिकों को वतन वापस लाने का होगा काम

Zoom News : Oct 12, 2023, 11:00 AM
Israel-Hamas War: इजराइल और हमास के बीच विध्वंसक हो रही जंग के बीच भारत इजराइल से अपने नागरिकों को वतन वापस लाएगा. इसके लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया जा रहा है, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर की गई अपनी पोस्ट में यह जानकारी दी है. उन्होंने लिखा है कि नागरिकों को वापस लाने के लिए चार्टर उड़ानों की व्यवस्था की जा रही है. इजराइल और हमास के बीच लगातार पांच दिन से जंग जारी है, गाजा से इजराइल पर ताबड़तोड़ हमले हो रहे हैं तो इजराइल पर लगातार जवाबी कार्रवाई कर रहा है.

गाजा पर एयर स्ट्राइक के साथ अब इजराइल की सेना ने ग्राउंड ऑपरेशन भी शुरू कर दिया है, इजराइली सैनिक गाजा की सीमा में घुस चुके हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि जंग अभी कई दिन चल सकती है. इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म X पर की गईपोस्ट में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने बताया कि इजराइल से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए विशेष चार्टर उड़ानों की व्यवस्था की जा रही है, उन्होंने लिखा है कि भारत विदेशों में रह रहे अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

यूएई के विदेश मंत्री से की बात

ऑपरेशन अजय का ऐलान करने से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से बातचीत की. इस बातचीत के दौरान दोनों देशों के नेताओं ने पश्चिम एशिया में उत्पन्न हुए संकट पर चर्चा की. जयशंकर ने अपने संयुक्त अरब अमीरात के अपने समकक्ष से यह बातचीत फोन पर की. खास बात ये है कि इजराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद यूएई पहला अरब देश है जिससे भारत ने बातचीत की है.

इजराइल में हैं 18 हजार भारतीय नागरिक

एक रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल में भारत के तकरीबन 18 हजार नागरिक हैं, इनमें ज्यादातर नागरिक ऐसे हैं जो वहां नौकरी कर रहे हैं, इनमे छात्रों की भी बड़ी संख्या है. विदेश मंत्री ने ऐलान किया है कि इजराइल से भारत अपने सभी नागरिकों को सुरक्षित वापस लाएगा, इसके लिए चार्टर प्लेनों की व्यवस्था की जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER