Asian Games 2023 / वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ भारत ने शूटिंग में जीता गोल्ड

Zoom News : Sep 25, 2023, 08:40 AM
Asian Games 2023: एशियन गेम्स 2023 में भारत ने अपना पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है. ये गोल्ड मेडल भारत को शूटिंग में मिला है. पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल के टीम इवेंट में भारत के दिव्यांश सिंह पवार, रुद्रांकश पाटिल और एश्वर्य तोमर ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए भारत की झोली में स्वर्ण पदक डाला. शूटिंग के अलावा भारत ने दूसरे दिन एक ब्रॉन्ज मेडल भी अपने नाम किया. भारत ने 19वें एशियाई खेलों में अपने पहले दिन की शुरुआत सिल्वर मेडल जीतकर की थी. वो मेडल भारत को शूटिंग में महिलाओं के टीम इवेंट में मिला था. पहले दिन 3 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज जीतने के बाद अब दूसरे दिन का आगाज भारत ने और भी बेहतरीन अंदाज में किया है.

वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा और गोल्ड जीता

भारत ने दूसरा दिन सुनहरी जीत की स्क्रिप्ट के साथ शुरू किया है. और, सिर्फ सुनहरी यानी गोल्डन जीत ही नहीं मिली है. बल्कि इसके साथ साथ भारतीय निशानेबाजों में वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ा है. मतलब जश्न मनाने के भारतीय खेल प्रेमियों को दो-दो बहाने मिले हैं.

पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल के टीम इवेंट में भारत के तीनों शूटर- दिव्यांश सिंह पवार, रुद्रांक्ष बालासाहेब और एश्वर्य तोमर ने मिलकर जो अंक हासिल किए, उससे उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा. इन तीनों ने मिलकर 1893.7 अंक जोड़े, जो कि वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इससे पहले ये रिकॉर्ड 1893.3 अंक का था, जो कि चीन ने बनाया था. भारत के तीनों शूटर में सबसे ज्यादा 632.5 अंक रुद्रांकश पाटिल ने बटोरे. उनके अलावा एश्वर्य तोमर ने 631.6 पॉइंट जबकि दिव्यांश पवार ने 629.6 अंक हासिल किए.

रोइंग में भारत को मिला एक और ब्रॉन्ज

निशानेबाजी में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीतने के बाद दूसरे दिन भारत ने एक ब्रॉन्ज मेडल भी जीता. ये ब्रॉन्ज मेडल भारत को रोइंग यानी नौकायन में मिला. यहां मेंस फोर इवेंट के फाइनल में जसविंदर, भीम, पुनित और आशीष ने 6:10.81 का समय निकालकर कांस्य पदक भारत की झोली में डाला.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER