IND vs AUS / राहुल की नाबाद अर्धशतकीय पारी के साथ भारत ने पहला वनडे 5 विकेट से जीता

Zoom News : Mar 17, 2023, 08:44 PM
IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया। टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम ने 11 साल बाद वनडे जीता। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी कंगारू टीम 35.4 ओवर में 188 रन पर ऑलआउट हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीत हासिल कर ली। टीम इंडिया ने केएल राहुल की 13वीं फिफ्टी और जडेजा के साथ उनकी 108 रनों की नाबाद साझेदारी के दम पर 61 बॉल बाकी रहते मैच जीता।

टॉप ऑर्डर नहीं चला, मिडिल ऑर्डर ने संभाली जिम्मेदारी

189 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सका। एक समय टीम ने 39 रन पर तीन विकेट गंवाए दिए थे। यहां इशान किशन 3, विराट कोहली 4 और सूर्यकुमार यादव शून्य पर आउट हुए। ऐसे में मिडिल ऑर्डर पर खेलने आए केएल राहुल (00 रन), कप्तान हार्दिक पंड्या (25 रन) और रवींद्र जडेजा (00 रन) ने टीम की नैया पार लगाई। राहुल ने पहले पंड्या के साथ 55 बॉल पर 44 रन जोड़े। फिर जडेजा के साथ 00 बॉल पर 000 रनों की साझेदारी कर बचा हुआ काम पूरा किया।

वानखेड़े में लगातार 3 मुकाबले हारे थे

टीम इंडिया को वानखेड़े स्टेडियम में आखिरी जीत अक्टूबर 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी। इसके बाद टीम ने यहां 3 मुकाबले खेले, लेकिन तीनों में हार मिली। 2015 में साउथ अफ्रीका ने 214 रन, 2017 में न्यूजीलैंड ने 6 विकेट और 2020 में ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से हमें हराया। वर्ल्ड कप साल में वानखेड़े की यह जीत इसलिए भी यादगार है क्योंकि यहीं 2 अप्रैल 2011 की रात भारत ने श्रीलंका को हराकर दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप जीता था।

पंड्या-राहुल की उपयोगी साझेदारी

39 पर चार विकेट गंवाने के बाद कप्तान हार्दिक पंड्या और केएल राहुल ने 55 गेंद पर 44 रन की अहम साझेदारी कर टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थितियों से उबारा। इस साझेदारी को मार्कस स्टोइनिस ने तोड़ा, यहां पंड्या ग्रीन को कैच थमा बैठे।

ऐसे गिरे भारत के विकेट...

पहला: दूसरे ओवर की छठी बॉल पर स्टोइनिस ने इशान किशन को LBW कर दिया।

दूसरा: 5वें ओवर की 5वीं बॉल पर मिचेल स्टार्क ने विराट कोहली को LBW कर दिया।

तीसरा : सूर्या 5वें ओवर की आखिरी बॉल पर LBW हुए। स्टार्क ने लगातार दो बॉलों पर दो विकेट लिए।

चौथा : 11वें ओवर की दूसरी बॉल पर स्टार्क ने गिल को पॉइंट की दिशा में लाबुशेन के हाथों कैच कराया।

पांचवां : 20वें ओवर की दूसरी बॉल पर स्टोइनिस ने पंड्या को कैमरून ग्रीन के हाथों कैच कराया।

भारत का टॉप ऑर्डर फेल

भारत का टॉप ऑर्डर फेल रहा। टीम ने शुरुआती तीन विकेट 16 रन पर गंवा दिए। टीम इंडिया को पहला झटका 5 रन पर लगा। यहां इशान किशन 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनके बाद 16 के स्कोर पर कोहली (4 रन) आउट हुए। टीम ने 16 रन पर तीसरा विकेट भी गंवाया, जब सूर्यकुमार यादव शून्य पर आउट हुए, हालांकि ओपनर शुभमन गिन ने 20 और मिडिल ऑर्डर पर कप्तान हार्दिक पंड्या ने 25 रन बनाए।

मार्श का आतिशी अर्धशतक, ऑस्ट्रेलिया 188 पर सिमटी

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 35.4 ओवर में 188 रन पर ऑलआउट हो गई। ओपनिंग करने आए मिचेल मार्च ने 65 बॉल पर 81 रनों की आतिशी पारी खेली। जोश इंग्लिस ने 26 और कप्तान स्टीव स्मिथ ने 22 रनों का योगदान दिया।

भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने 3-3 विकेट झटके। रवींद्र जडेजा को दो विकेट मिले। कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला।

आखिरी 20 रन बनाने में 5 विकेट गंवाए

ऑस्ट्रेलिया ने अपने आखिरी पांच विकेट 20 रन के अंदर ही गंवा दिए। टीम को पांचवां झटका 169 रन के स्कोर पर लगा था, तब जोश इंग्लिस शमी की बॉल पर बोल्ड हो गए थे। इस विकेट के बाद टीम के कैमरून ग्रीन 174, मार्कस स्टोइनिस 184, ग्लेन मैक्सवेल 184, सीन एबॉट 188 और एडम जंपा भी 188 रन के टीम स्कोर पर आउट हो गए। इस तरह कंगारू टीम ने 19 रन के अंदर ही आखिरी 5 विकेट गंवा दिए।

ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट

पहला : दूसरे ओवर की छठी बॉल पर सिराज ने ट्रेविस हेड को बोल्ड कर दिया।

दूसरा : कप्तान हार्दिक पंड्या ने 13वें ओवर की तीसरी बॉल पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया। बॉल बल्ले का एज लेकर राहुल के ग्लव्स में पहुंची।

तीसरा : 20वें ओवर की चौथी बॉल पर रवींद्र जडेजा ने मार्श को मोहम्मद सिराज के हाथों कैच कराया।

चौथा : कुलदीप की बॉल पर जडेजा ने करीब 10 फीट डाइव लगाते हुए लाबुशेन का शानदार कैच पकड़ा।

पांचवां : 28वें ओवर की 5वीं बॉल पर शमी ने इंग्लिस को बोल्ड कर दिया। इंग्लिस शमी की बॉल को ऑफ की ओर खेलना चाहते थे, लेकिन बॉल बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप पर लगी।

छठा : 30वें ओवर की तीसरी बॉल पर शमी ने कैमरून ग्रीन को बोल्ड कर दिया।

सातवां : 32वें ओवर की तीसरी बॉल पर मार्कस स्टोइनिस को मोहम्मद शमी ने गिल के हाथों कैच कराया।

आठवां : रवींद्र जडेजा ने ग्लेन मैक्सवेल को पंड्या के हाथों कैच कराया।

नौवां : 34वें ओवर की चौथी बॉल पर सिराज ने सीन एबॉट को गिल के हाथों कैच करा दिया।

दसवां : एडम जंपा को 36वें ओवर की चौथी बॉल पर सिराज ने विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया।

मार्श की आतिशी पारी, 65 गेंदों पर बनाए 81 रन

ओपनर मिशेल मार्श ने आतिशी पारी खेली। उन्होंने 65 गेंदों पर 81 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और पांच छक्के भी लगाए। मार्श के वनडे करियर का यह 14वां अर्धशतक है।

मार्श-स्मिथ के बीच अर्धशतकीय साझेदारी

5 रन के टीम स्कोर और दूसरे ओवर की छठी बॉल पर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा। ओपनर ट्रेविस हेड को भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने बोल्ड कर दिया, लेकिन शुरुआती झटके के बाद टीम का रन रेट नहीं गिरा। यहां से कप्तान स्टीव स्मिथ और मिशेल मार्श ने टीम को संभाला। दोनों ने 9 ओवर में ही ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50 पार पहुंच दिया। दोनों के बीच 63 बॉल पर 72 रनों की साझेदारी हुई।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, इशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव।

​​​​ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस, कैमरून ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एडम जांपा, मिचेल स्टार्क, सीन एबॉट।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER