India-China / भारत-चीन तनाव बढ़ सकता है, लेकिन अभी युद्ध जैसी स्थिति नहीं: सरकारी सूत्र

News18 : Sep 10, 2020, 06:36 AM
नई दिल्ली। क्या भारत और चीन (India China) के बीच जल्द ही युद्ध छिड़ने वाला है? भारत के सुरक्षा प्रतिष्ठान के उच्च पदों पर बैठे अधिकारियों पर मूल्यांकन स्पष्ट है। युद्ध की सीमा तक अभी बात नहीं पहुंची है। एक शीर्ष सरकारी सूत्र ने कहा, 'फेस-ऑफ की प्रक्षेप पथ की भविष्यवाणी करना मुश्किल है, लेकिन हम युद्ध की दहलीज तक नहीं पहुंचे हैं। चीजें एक पूर्ण विकसित संघर्ष तक का निर्माण करती हैं, लेकिन अभी तक केवल मामूली बातें ही हुई हैं। अभी चीनी तैनाती ज्यादा फुर्तीले नहीं हैं।'

तो अगले कुछ हफ्तों और महीनों में चीजें कैसे चलेंगी? सरकार के भीतर अनुमान यह है कि जैसे 29-30 अगस्त को जब चीन की सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिण तट पर भारतीय ऊंचाइयों पर कब्जा करने की कोशिश की, वैसी घटनाओं में मामूली वृद्धि होगी। इस बात की भी पूरी स्पष्टता है कि इसका सामना किस दिशा में और किस ओर हो रहा है, इसका नियंत्रण स्थानीय कमांडरों या पश्चिमी थिएटर कमान द्वारा नहीं किया जा रहा है, बल्कि चीन में शीर्ष नेतृत्व द्वारा किया जा रहा है।

"आप चीनियों पर भरोसा नहीं कर सकते। 29 तारीख की सुबह, चुशुल में चीनी कमांडर ने अपने भारतीय समकक्ष से निम्नलिखित प्रोटोकॉल के बारे में बात की थी और रात में कोई आंदोलन नहीं किया था। और फिर भी, उसी रात, उन्होंने हमारी पोस्ट की ओर अपने लोगों को भेज दिया।"

पूर्वी लद्दाख में, उत्तर और दक्षिण दोनों बैंक, रेजांग ला और रेचिन ला चाकू की नोंक पर बने हुए हैं।


फिंगर 4 में प्रभावी स्थिति में भारतीय

भारत अब उत्तरी बैंक में फिंगर 4 में एक प्रभावी स्थिति में है। भारतीय सैनिकों की एक "बड़ी संख्या" चीनी पोस्ट की ओर ऊंचाइयों पर बैठी हैं, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को चीरते हुए। रिज पर, भारतीय और चीनी सैनिक मुश्किल से 100 मीटर की दूरी पर आंखों में आंखें डाले हुए हैं। तटरेखा पर, वे दो किलोमीटर अलग हैं।

दक्षिण बैंक में, भारत रणनीतिक ऊंचाइयों पर हावी है, लेकिन ब्लैक टॉप उनमें से एक नहीं है। सरकारी सूत्रों ने स्पष्ट किया कि ब्लैक टॉप हमेशा चीनियों के हिस्से में रहा है, जहां से वे दक्षिण बैंक में अपनी दैनिक धमकी देने वाली रणनीति जारी रखते हैं।


भारतीय पोस्ट के करीब आने पर पीछे धकेले जाते हैं चीनी सैनिक

सूत्र ने कहा "चीनी सैनिकों और टैंकों को आगे बढ़ाते हैं, और भारतीय पोस्ट पर करीब आने की कोशिश करते हैं। हम उन्हें लाइन पार न करने के लिए कहते हैं, कुछ समय बाद वे वापस चले जाते हैं। वे जानते हैं कि अगर वे आगे बढ़ते हैं, तो इसकी भरपाई उन्हें सैन्य ताकत चुकाकर करनी होगी।"

लेकिन भारतीय सेना की सूचना के बिना चीनी सैनिकों के इतना बड़ा कदम कैसे उठाया? सरकार के सूत्र इसमें इंटेलिजेंस की असफलता से इनकार करते हैं।

"हमें पता था कि पीएलए बड़ी संख्या में आई थी, लेकिन हमने माना कि कैंपेनिंग सीजन के लिए यह उनकी नियमित तैनाती थी। सूत्र ने कहा कि हमें एहसास नहीं था कि वे अचानक आ जाएंगे और क्षेत्रों पर कब्जा कर लेंगे।


चीजें काम नहीं करतीं तो हम तैयार

चीन के 50,000 सैनिक, 150 लड़ाकू विमान, सतह से हवा में मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल और पूर्वी लद्दाख में तैनात रॉकेट फोर्स हैं। भारतीय सेना पूरी तरह से वापसी के अलावा किसी भी कदम पर बात नहीं कर रही है, जहां सभी अतिरिक्त तैनात सैनिकों को "बैरकों में वापस लौटना होगा"।

उन्होंने कहा "हम चाहते हैं कि वार्ता सफल हो। गलवान (संघर्ष) और 29 अगस्त की आक्रामकता के बाद, हम आश्वस्त थे कि वार्ता सफल होगी। रक्षा मंत्रियों की बैठक से हमें यह समझ में आया कि चीनी युद्ध नहीं चाहते हैं। हमने कोर सीडीआर-स्तरीय वार्ता का एक और दौर मांगा है। उन्होंने सहमति दे दी है। अगर चीजें काम नहीं करती हैं तो हम पूरी तरह से तैयार हैं।"

भारतीय पक्ष का निर्माण पिछले तीन महीनों से चल रहा है। सेना अपने उन्नत शीतकालीन स्टॉकिंग को लगभग पूरा कर रही है। पूर्वी लद्दाख में लंबी, कठोर और तनावपूर्ण सर्दियां होने वाली है। लेकिन एक सवाल है जिसका जवाब अभी भी नहीं आया है। एक महामारी के बीच चीन ने भारत के साथ लड़ाई क्यों की?

"काश हमें पता होता। हम खुद से यह सवाल रोज पूछते हैं।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER