दुनिया / भारतीय-अमेरिकी नागरिक गीतांजलि राव को 2020 के लिए किड ऑफ द ईयर चुना गया, मिला TIME अवॉर्ड

Zoom News : Dec 04, 2020, 07:02 AM
USA: टाइम पत्रिका ने एक बच्चे को पहली बार 'किड ऑफ द ईयर' के खिताब से सम्मानित किया है और भारतीय-अमेरिकी नागरिक गीतांजलि राव को 2020 के लिए किड ऑफ द ईयर चुना गया है। पंद्रह वर्षीय गीतांजलि, जिन्हें एक उभरती हुई अभिनेत्री के रूप में पहचाना जाता है। वैज्ञानिक और खोजकर्ता ने करीब पांच हजार बच्चों को पछाड़ते हुए यह खिताब हासिल किया है।

साइबर बदमाशी से निपटने के लिए एक ऐप डिजाइन करने से, गीतांजलि अब पानी की शुद्धता की जांच करने के लिए तकनीक के उपयोग पर काम कर रही है। साथ ही, उनके सपनों को देखा जाना बाकी है। अकादमी अवार्ड विजेता एंजेलिना जोली ने जूम ऑन टाइम के लिए गीतांजलि का साक्षात्कार लिया। हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री जोली संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायोग की विशेष दूत भी हैं।

साइबर बुलिंग को रोकने के लिए की गई खोज के बारे में बात करते हुए, गीतांजलि ने कहा कि यह एक तरह की सेवा है, जिसका नाम काइंडली है। यह एक ऐप और क्रोम एक्सटेंशन है, जो शुरुआत में साइबर बदमाशी को पकड़ सकता है। इसे करने में कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक की मदद ली जाती है। उन्होंने कहा कि मेरा उद्देश्य केवल अपनी डिवाइस बनाकर दुनिया की समस्याओं को हल करने तक सीमित नहीं था, लेकिन अब मैं दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करना चाहता हूं।

एंजेलिना जोली से अपनी खोज के बारे में बात करते हुए, गीतांजलि ने कहा कि जब मैं 10 साल की थी, तो मैंने कार्बन नैनोट्यूब सेंसर तकनीक पर शोध करने के बारे में सोचा। यह बदलाव की शुरुआत थी, जब कोई यह काम नहीं कर रहा है, तो मैं इसे करना चाहता हूं।

अपनी खोज के बारे में बात करते हुए, उसने कहा कि वह एक प्रक्रिया को अपनाती है जिसमें पहले निरीक्षण किया जाता है, फिर उस पर मंथन किया जाता है, फिर मैं इसके बारे में शोध करती हूं और फिर निर्माण शुरू होता है। इसके बाद चर्चा की जाती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER