राजस्थान / Karauli में सामुदायिक तनाव के बाद इंटरनेट सेवा बंद, 42 घायल; कर्फ्यू

Zoom News : Apr 02, 2022, 11:13 PM
राजस्थान के करौली शहर में दो समुदायों के बीच में हिंसा के बाद जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत ने धारा 144 लगा दी है. इतना ही नहीं, 3 अप्रैल रात 12 बजे तक जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद करने के आदेश जारी किए हैं. इस बीच, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डीजी से बातकर स्थिति की विस्तृत जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने पुलिस को हर उपद्रवी से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने आमजन से शांति बनाए रखने एवं कानून-व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग की अपील की. दरअसल, चैत्र नवरात्र के पहले दिन शनिवार को हिंदू संगठनों की ओर से निकाली जा रही बाइक रैली पर हटवाड़ा बाजार में शरारती तत्वों में पथराव कर दिया. SP शैलेंद्र सिंह इंदौलिया के मुताबिक, नव नवसंत्सर के मौके पर हिंदू संगठनों की ओर से बाइक रैली जब शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए जैसे ही हटवाड़ा बाजार में पहुंची तो कुछ बदमाशों ने उस पर पथराव कर दिया. इसके बाद दो समुदाय आमने-सामने आ गए


पथराव के चलते बाजार में अफरा-तफरी मच गई और व्यापारियों ने आनन-फानन में दुकानें बंद कर दीं. इस दौरान कुछ लोगों ने छह से ज्यादा दुकानों और दो बाइक को आग के हवाले कर दिया. हिंसा की सूचना के बाद आईजी प्रसन्न कुमार खमेसरा करौली पहुंचे. शहर में भारी संख्या में पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है. फूटा कोट, भूडारा बाजार, छोटी हटरिया, हटवारा में पुलिस तैनात की गई है. तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. स्थिति अभी भी नाजुक बनी हुई है.


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने एक ट्वीट में लिखा, “करौली में हुई घटना को लेकर डीजी, पुलिस से बात कर स्थिति की विस्तृत जानकारी ली है. पुलिस को हर उपद्रवी से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं. मैं आमजन से अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें एवं कानून-व्यवस्था बनाने में सहयोग करें.”


पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने करौली में हुई घटना में घायल हुए लोगों से बातकर उनकी कुशलक्षेम पूछीं.

उन्होंने करौली चिकित्सालय में भर्ती लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी ली. साथ ही पूर्व नगर कार्यवाह विपिन शर्मा से राजे ने फ़ोन पर बात की. उन्होंने घटना के तुरन्त बाद ज़िला प्रशासन और डाक्टरों से भी बात की. राजे ने कहा, “करौली में नव संवत्सर के अवसर पर निकाली जा रही उत्साह रैली से पूर्व यदि प्रशासन सतर्कता बरतता तो हमले की यह घटना टल सकती थी. प्रशासन की उदासीनता के कारण भी सौहार्द का माहौल ख़राब हुआ. राज्य सरकार तुरंत एक्शन लें!


शाम करीब 5:15 बजे पथराव

नव संवत्सर पर निकाली जा रही बाइक रैली को ध्रुव घटा संत हरेंद्र नाथ सरस्वती ने रामस्नेही कीर्ति राम आदर्श विद्या मंदिर से रवाना किया। रैली शहर के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरी रही थी। रैली शाम 4 बजे शहर के रामस्नेही कीर्ति राम आदर्श विद्या मंदिर से शुरू होकर कलेक्ट्री चौराहा, हाथी घटा, गुलाब बाग, हॉस्पिटल रोड, फूटा कोट होते हुए करीब 5:15 बजे हटवाड़ा बाजार पहुंची तो कुछ लोगों ने उस पर पथराव कर दिया। इससे माहौल तनावपूर्ण हो गया। दोनों पक्षों के लोगों ने एक-दूसरे पर पथराव किया।


जयपुर से भेजी फोर्स

तनाव के बाद कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जयपुर से 50 पुलिस अधिकारियों सहित 600 से अधिक पुलिसकर्मियों को भेजा गया है। इसके साथ ही ADG संजीव नार्झरी, IG भरत मीणा, DIG राहुल प्रकाश एवं करौली के पूर्व SP मृदुल कछवाहा को भेजा गया है। IG भरतपुर प्रसन्न कुमार खमेसरा व IG कानून व्यवस्था भरत मीणा भी मौके पर पहुंच गए। ADG कानून-व्यवस्था हवा सिंह घुमरिया ने की शांति की अपील है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER