IPL2020, RCB vs CSK / प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने उतरेगी किंग कोहली की सेना, सामने चेन्नई की चुनौती

Zoom News : Oct 25, 2020, 12:01 PM
IPL2020, RCB vs CSK: आईपीएल के 13वें सीजन के 44वें मुकाबले में रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीमें आमने-सामने होंगी। 11 में से 8 मुकाबलों में हार का सामना करने के बाद टूर्नामेंट से लगभग बाहर हो चुकी चेन्नई की कोशिश बेंगलुरु के खिलाफ जीत दर्ज कर सम्मान हासिल करने की होगी। दुबई में यह मुकाबला दोपहर 3.30 बजे से खेला जाएगा।

सीएसके के नाम 11 मैचों में 6 अंक हैं और टीम अपने तीनों मैचों को बड़े अंतर से जीत कर प्ले ऑफ में अगर-मगर के फेर के साथ पहुंच सकती है। इसके लिए दूसरी टीमों के नतीजे भी उसके मुताबिक होने चाहिए। 

CSK vs RCB: आंकड़े क्या कहते हैं..? 

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच अब तक 25 मुकाबले (2008-2020) हो चुके हैं। चेन्नई को 15, जबकि बेंगलुरु को 9 में जीत मिली है। एक मुकाबला बेनतीजा रहा।

इस सीजन में दोनों टीमों के बीच पिछले मुकाबले में आरसीबी ने सीएसके को 37 रनों से हराया था।

आईपीएल की तीन बार की चैम्पियन मौजूदा सत्र में हर विभागों में संघर्ष कर रही है। युवा खिलाड़ियों पर भरोसा नहीं जताने के लिए टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की आलोचना भी हुई। सीएसके ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ युवा ऋतुराज गायकवाड़ और नारायण जगदीशन को अंतिम 11 में शामिल किया, लेकिन दोनों बल्लेबाज खाता खोले बिना आउट हो गए।

शुक्रवार को मुंबई इंडियंस (MI) के खिलाफ सैम कुरेन के अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका। ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के आगे सीएसके पावर प्ले पांच विकेट पर सिर्फ 21 रन बना सका।

टीम के गेंदबाज भी कोई प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे और उसे पहली बार 10 विकेट की हार का सामना करना पड़ा। सैम कुरेन ने टूर्नामेंट के 11 मैचों में 173 रन और 10 विकेट लिये हैं। उनके अलावा कोई भी खिलाड़ी निरंतर प्रदर्शन नहीं कर सका।

अंक तालिका में आखिरी पायदान पर चल रही सीएसके को विराट कोहली की टीम से एक और कड़ी चुनौती मिलेगी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 14 अंकों के साथ तालिका में तीसरे स्थान पर है। पहले और दूसरे स्थान पर काबिज  मुंबई इंडियंस (MI) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के भी इतने ही अंक है।

आरसीबी की कोशिश इस मैच में दो अंक हासिल करने के अलावा नेट रन रेट सुधारने पर होगी, जिससे टीम को प्ले ऑफ में फायदा हो सके। कोहली की टोली राजस्थान रॉयल्स (RR) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)  के खिलाफ लगतार दो जीत दर्जकर शानदार लय में है।

राजस्थान के खिलाफ एबी डिविलियर्स ने अपने बूते टीम को जीत दिलाई तो वहीं केकेआर के खिलाफ मोहम्मद सिराज ने कातिलाना गेंदबाजी की। उन्होंने मेडन ओवर में दो विकेट चटकाए, जिससे टीम ने दो बार की चैम्पियन को आठ विकेट से हराया।

क्रिस मॉरिस, इसुरु उदाना और नवदीप सैनी की तेज गेंदबाजों की तिकड़ी के अलावा वॉशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल जैसे स्पिनरों की मौजूदगी टूर्नामेंट में काफी असरदार साबित हुई है।

टीमें इस प्रकार हैं -

चेन्नई सुपर किंग्स 

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), मुरली विजय, अंबति रायडू, फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, लुंगी नगिदी, दीपक चाहर, पीयूष चावला, इमरान ताहिर, मिशेल सेंटनर, जोश हेजलवुड, शार्दुल ठाकुर, सैम कुरेन, एन जगदीशन, केएम आसिफ, मोनू कुमार, आर साई किशोर, ऋतुराज गायकवाड़, कर्ण शर्मा।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, एरॉन फिंच, जोश फिलिप, क्रिस मॉरिस, मोईन अली, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, पवन नेगी, शिवम दुबे, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, वॉशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, एडम जाम्पा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER