IPL 2020 / 14 अंकों के फेर में फंसी 6 टीमें, आखिरी लीग मैच के बाद होगा TOP 4 का ऐलान

Zoom News : Nov 01, 2020, 08:36 AM
IPL 2020: आईपीएल को शुरू हुआ 40 से ज्यादा दिन और 52 मैच बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक इस बात का फैसला नहीं हुआ है कि संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के प्लेऑफ में कौन-कौन सी टीम हिस्सा लेगी। शनिवार 31 अक्टूबर तक सिर्फ एक टीम का फैसला हुआ है, जो प्लेऑफ में पहुंच गई है, लेकिन बाकी तीन स्थानों के लिए 6 टीमों में जंग जारी है।

IPL 2020 के प्लेऑफ की रेस से सिर्फ चेन्नई सुपर किंग्स की टीम बाहर है, क्योंकि टीम ज्यादा से ज्यादा 12 अंक हासिल कर सकती है, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के पास अभी भी प्लेऑफ में पहुंचने का मौका है। हालांकि, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबला है, जिससे एक क्वालीफायर्स टीम का फैसला हो जाएगा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि आइपीएल 2020 का आखिरी लीग मैच यानी टूर्नामेंट का 56वां मैच सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। उस मैच के बाद ही आइपीएल के प्लेऑफ में पहुंचने वाली चार टीमों का ऐलान हो सकेगा, क्योंकि इस बार संयोग कुछ ऐसा है कि दो टीमें 16 या इससे ज्यादा अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंचेंगी, जबकि बाकी की दो टीमें 14-14 अंकों के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करेंगे।

हालांकि, चार टीमें 14-14 अंकों तक पहुंच सकती हैं। ऐसे में नेट रन रेट के आधार पर टॉप की दो टीमों के सीधे आइपीएल 2020 के क्वालीफायर्स में प्रवेश मिल जाएगा। अब बात करते हैं आने वाले बाकी के चार मैचों की जो काफी दिलचस्प होने वाले हैं। रविवार एक नवंबर की दोपहर को किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबला होगा। अगर पंजाब की टीम मैच जीत जाती है तो प्लेऑफ की रेस में बनी रहेगी और मुकाबला हार जाती है तो आइपीएल 2020 से सफर समाप्त हो जाएगा।

एक नवंबर को दूसरा मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान के बीच खेला जाएगा। अगर इस मैच में जो टीम हार जाएगी, उसका सफर आइपीएल के 13वें सीजन से समाप्त हो जाएगा, जबकि जीतने वाली टीमों को नेट रन रेट के आधार पर प्लेऑफ में जगह मिल सकती है, लेकिन उसका फैसला आखिरी लीग मैच के बाद होगा। 2 नवंबर को दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच होगा। इस मैच को जो टीम जीतेगी वो प्लेऑफ में पहुंच जाएगी, लेकिन हारने वाली टीम को नेट रन रेट के आधार पर जगह मिलने के चांस है।

टूर्नामेंट का आखिरी लीग मैच 3 नवंबर को सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच होगा। अगर मुंबई वो मुकाबला जीत जाती है तो फिर हैदराबाद की टीम का आइपीएल 2020 से सफर समाप्त हो जाएगा, जबकि हैदराबाद के जीतने के बाद नेट रन रेट के आधार पर दो टीमों को प्लेऑफ में जगह मिलेगी, जो क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर होगी। अब बात करते हैं कि किस टीम का नेट रन रेट बेहतर है, तो इस मामले में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ-साथ किंग्स इलेवन पंजाब की टीम बाजी मार सकती है, लेकिन को अपने-अपने मुकाबले जीतने होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER