IPL 2024 / आईपीएल की शुरुआत 22 मार्च से- 17 साल के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

Zoom News : Feb 20, 2024, 08:24 PM
IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग का इंतजार सिर्फ भारतीय फैंस ही नहीं बल्कि दुनियाभर के क्रिकेट के चाहने वालों को रहता है. इंतजार रहे भी क्यों ना आखिर इस लीग में दुनिया के टॉप खिलाड़ी जो हिस्सा लेते हैं. इस टूर्नामेंट में फैंस को रोमांच को ऐसा डोज़ मिलता है कि उसकी यादें भुलाए नहीं भूलती. अब आईपीएल फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. आईपीएल के चेयरमैन अरुण धूमल ने जानकारी दी है कि आईपीएल का नया सीजन 22 मार्च से शुरू होगा. बता दें इस साल लोकसभा चुनाव भी हैं और इसके बावजूद पूरा टूर्नामेंट भारत में ही आयोजित होगा.

आम चुनाव के अप्रैल और मई में होने की संभावना है और यही कारण है कि आईपीएल के 17वें सीजन का कार्यक्रम अभी तक जारी नहीं किया गया है. धूमल ने जानकारी दी है कि आईपीएल का कार्यक्रम चरणों में घोषित किया जाएगा. फिलहाल इस लीग के केवल पहले 15 दिनों के कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी. बाकी मैचों के कार्यक्रम की घोषणा आम चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद होगी.लीग के 17 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा देखने को मिलेगा.

आईपीएल और सरकार मिलकर कर रही है काम

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा अगले महीने की शुरुआत में होने की संभावना है. धूमल ने बताया कि वो आईपीएल 2024 को 22 मार्च से शुरू करने की योजना बना रहे हैं. आईपीएल की टीम एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रही है.

2009 में बाहर हुआ था आईपीएल

बता दें साल 2009 में आम चुनावों के दौरान आईपीएल के पूरे सीजन का आयोजन साउथ अफ्रीका में हुआ. वहीं 2014 लोकसभा चुनावों में आईपीएल के कुछ मैच यूएई में आयोजित हुए थे. हालांकि इसके बाद 2019 के आम चुनावों के दौरान इस लीग का आयोजन पूरी तरह से देश में ही हुआ था. जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए आईपीएल का फाइनल 26 मई को हो सकता है. वहीं आईपीएल के नियमों के मुताबिक पहला मैच चेन्नई और गुजरात टाइटंस के बीच होने की संभावना है. क्योंकि आईपीएल में पहला मैच पिछले सीजन की फाइनल में पहुंचने वाली टीमों में होता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER