दुनिया / इजराइल ने आसमान से सीरिया पर दागीं, मचा हड़कप, 6 की मौत

Zoom News : Dec 25, 2020, 07:26 PM
इज़राइल के विमान लेबनान के कुछ हिस्सों में उड़ान भरते समय शुक्रवार तड़के बेहद नीचे आ गए, जिससे लोग घबरा गए और उनमें से कुछ ने बेरूत में आसमान में मिसाइलें देखने की बात भी कही है। सीरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने इसके कुछ मिनट बाद ही मध्य सीरिया स्थित मस्यफ शहर में धमाकों की खबर दी। सीरिया के अन्य मीडिया संगठनों ने कहा कि हमा प्रांत के पास इज़राइल के हमले के खिलाफ सीरिया के हवाई सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की।

हमले किसे निशाना बनाकर किए गए या कितने लोग हताहत हुए हैं, इसकी अभी कोई जानकारी नहीं है। इज़राइली विमान लेबनान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करते रहते हैं और अक्सर लेबनान क्षेत्र से सीरिया के अंदर हमले भी करते हैं। क्रिसमस के दिन किए गए इन हमलों से बेरूत के निवासी काफी घबरा गए। इज़राइल की ओर से शुक्रवार की इस घटना या सीरिया पर कथित हमलों के संबंध में तत्काल कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

इजरायल के विमानों ने लेबनान से किया हमला: सीरिया

वहीं, सीरिया ने कहा है कि इजरायल की वायु सेना ने लेबनान के वायु क्षेत्र से सीरिया के हमा प्रांत में हमला किया है, जिसका अरब गणतंत्र की वायु रक्षा प्रणाली ने जवाब दिया है। यह जानकारी सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को दी। मंत्रालय ने कहा, “आज सुबह 4.40 बजे इजरायली जेट ने लेबनान के हवाई क्षेत्र से हमा प्रांत के त्रिपोली तथा मसयाफ शहर की ओर मिसाइलें दागीं।” मंत्रालय के अनुसार सीरिया की रक्षा प्रणाली ने इजरायल के द्वारा दागी गई मिसाइलों को मार गिराया।

इस हमले में कम से कम छह ईरान समर्थित लड़ाके मारे गए हैं। एक युद्ध निगरानी ने यह जानकारी दी है। सीरियाई ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट ने कहा कि राष्ट्रपति बशर अल-असद की सेना के साथ लड़ने वाले सभी विदेशी अर्धसैनिक थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER