Lok Sabha Election / राजस्थान से दिग्गजों को चुनाव लड़वाने का फैसला संभव- राहुल कस्वां को कांग्रेस देगी चूरू से टिकट

Zoom News : Mar 11, 2024, 11:20 AM
Lok Sabha Election: कांग्रेस में लोकसभा चुनावों के उम्मीदवार तय करने का काउंट डाउन शुरू हो गया है। आज (सोमवार) दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में राजस्थान के​ टिकटों की पहली खेप पर फैसला होगा। सीईसी की बैठक के बाद कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची कभी भी जारी की जा सकती है। सीईसी की बैठक में दिग्गज नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़वाने पर फैसला होने की संभावना है। कांग्रेस ने छतीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को राजानंदगांव सीट से लोकसभा उम्मीदवार बनाया है। बघेल को लोकसभा उम्मीदवार बनाने के बाद राजस्थान में भी यही फॉर्मूला अपनाने पर विचार चल रहा है।

बताया जाता है कि कांग्रेस हाईकमान राजस्थान से दिग्गज नेताओं को टिकट देने पर विचार कर रहा है। पूर्व सीएम अशोक गहलोत, राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट, प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी सहित वरिष्ठ नेताओं को चुनाव लड़ाने की सलाह दी गई है। वरिष्ठ नेताओं को चुनाव लड़वाने या नहीं लड़वाने पर फैसला सीईसी में होगा। कांग्रेस में नेताओं का एक धड़ा लगातार वरिष्ठ नेताओं को विधानसभा चुनाव लड़ने की पैरवी कर रहा है। अशोक गहलोत को जोधपुर, सचिन पायलट को टोंक-सवाईमाधोपुर, गोविंद सिंह डोटासरा को सीकर और सीपी जोशी को जयपुर या भीलवाड़ा से लोकसभा चुनाव लड़ाने की सलाह दी गई है।

बीजेपी सांसद राहुल कस्वां कांग्रेस जॉइन करेंगे

चूरू से बीजेपी सांसद राहुल कस्वां पार्टी छोड़ने की तैयारी में हैं। राहुल कस्वां सोमवार (11मार्च) को दिल्ली में कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं। राहुल कस्वां के साथ कांग्रेस की बातचीत हो चुकी है, बीजेपी छोड़ने का औपचारिक ऐलान कभी भी कर सकते हैं। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक राहुल कस्वां को चूरू से लोकसभा का टिकट दिया जाएगा।

दिल्ली में राहुल गांधी की मौजूदगी में राहुल कस्वां को कांग्रेस जॉइन करवाने की तैयारी है। राहुल गांधी यात्रा छोड़कर दिल्ली पहुंच गए हैं। राहुल गांधी कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल होने दिल्ली गए हैं, इसी दौरान राहुल कस्वां को जॉइन करवाने की तैयारी है। राहुल कस्वां को कांग्रेस की पहली ही सूची में टिकट दिए जाने की संभावना है।

राहुल कस्वां टिकट कटने के बाद से नाराज

राहुल कस्वां ने टिकट कटने के बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट करके सवाल उठाते हुए पूछा था कि उनका दोष क्या है? इसके बाद शुक्रवार को सादुलपुर में समर्थकों को जुटाकर टिकट कटने पर सवाल उठाते हुए इशारों में पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ पर जमकर निशाना साधा था।

कस्वां ने समर्थकों के सामने टिकट कटने पर सवाल उठाते हुए कहा था कि पहले लगता था कि पार्टी लोगों का समूह होती है और कोई बात होगी तो सुनी जाएगी। पहले पिता की टिकट कटवाई, इसके बाद एक व्यक्ति के कहने पर मेरी टिकट कटी गई। वो व्यक्ति नहीं, चूरू की जनता फैसला करेगी। शुक्रवार को राहुल कस्वां ने अपने समर्थकों को जुटाकर पार्टी छोड़ने के संकेत दे दिए थे।

पहली लिस्ट में ही कस्वां के टिकट की घोषणा के आसार

राहुल कस्वां को कांग्रेस चूरू से लोकसभा टिकट देने की तैयारी में है। कस्वां को लेकर कांग्रेस हाईकमान के स्तर पर चर्चा हो चुकी है। पहली लिस्ट में ही कस्वां के टिकट की घोषणा के आसार हैं।

पहले फेज में विधायकों को लोकसभा के टिकट, हारे हुए उम्मीदवारों को भी मौका

कांग्रेस में विधायकों, पूर्व विधायकों के साथ कई सीटों पर हारे हुए उम्मीदवारों को फिर से मौका मिलने की संभावना है। कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने आठ विधायकों के नाम सीईसी को भेजे हैं। झुंझुनूं से बृजेद्र ओला, कोटा-बूंदी से अशोक चांदना, दौसा से मुरारीलाल मीणा, बाड़मेर से हरीश चौधरी, राजसमंद से सुदर्शन सिंह रावत, अलवर से ललित यादव, बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट पर गणेश घोघरा या अर्जुन बामणिया, करौली-धौलपुर सीट से विधायक अनिता जाटव या संजय जाटव को लोकसभा टिकट देने पर विचार किया जा रहा है।

बीकानेर से पूर्व मंत्री गोविंदराम मेघवाल, बारां-झालावाड़ से पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया का नाम पैनल में हैं। पाली से पूर्व विधायक दिव्या मदेरणा को मैदान में उतारा जा सकता है। सीएम अशोक गहलोत के बेटे और आरसीए के पूर्व अध्यक्ष वैभव गहलोत को इस बार जोधपुर की जगह जालोर सिरोही सीट से टिकट देने पर विचार चल रहा है। चित्तौड़गढ़ सीट से इस बार वल्लभनगर से पूर्व विधायक प्रीति गजेंद्र सिंह शक्तावत को टिकट देने की चर्चा है।

गठबंधन में सीटें छोड़ने या नहीं छोड़ने पर फैसला आज

गठबंधन को लेकर मुकुल वासनिक की अध्यक्षता वाली कमेटी की सिफारिश के हिसाब से फैसला होगा। आज सीईसी की बैठक में इस कमेटी की रिपोर्ट के आधार फैसला लिया जाएगा। कांग्रेस राजस्थान में तीन सीटों पर गठबंधन को लेकर सहयोगी दलों के साथ बातचीत कर रही है। बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट पर भारतीय आदिवासी पार्टी (बीएपी) से गठबंधन को लेकर चर्चा चल रही है। हनुमान बेनीवाल की पार्टी आरएलपी से नागौर और बाड़मेर सीट पर गठबंधन की संभावना है। प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और सचिन पायलट गठबंधन के पक्ष में नहीं है जबकि एक धड़ा गठबंधन के पक्ष में है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER