Maharashtra Politics / जयंत पाटिल भी छोड़ सकते हैं शरद पवार का साथ, शाह से हुई मुलाकात

Zoom News : Aug 06, 2023, 03:12 PM
Maharashtra Politics: महाराष्ट्र की सियासत में नेताओं की उछल-कूद अभी थम नहीं रही है. अब इस लिस्ट में नया नाम राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के जयंत पाटिल का उठ रहा है. सूत्रों के मुताबिक जयंत पाटिल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है. मुलाकात के बाद उन्होंने अपने समर्थक विधायकों को भी मुंबई बुला लिया है. ये मुलाकात ही अब NCP में एक और टूट की संभावनाएं बढ़ा रही है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जयंत पाटिल और अमित शाह की ये मुलाकात मुंबई के होटल जे डब्लू मैरियट में आज यानी रविवार की सुबह ही हुई है. बताया जा रहा है कि इस मीटिंग की पटकथा डिप्टी सीएम अजित पवार और देवेंद्र फडणवीस ने लिखी थी. इस मुलाकात के बाद राजनीतिक गलियारों में ऐसी चर्चा है कि जयंत पाटिल NCP के शरद पवार गुट को छोड़ अजित पवार के साथ जा सकते हैं. उनके साथ प्राजक्ता तानपुरे जैसे बड़े नेता भी शरद पवार का साथ छोड़ सकते हैं.

अगर ऐसा होता है तो राष्ट्रीय पटल पर विपक्षी एकता की बुनियाद खड़ी कर रहे शरद पवार को एक और झटका लगेगा. शरद पवार को छोड़ अजित पवार के नेतृत्व में NCP के 8 विधायक महाराष्ट्र की शिंदे सरकार में मंत्री बन गए थे. इस घटना को अभी एक महीना ही बीता है कि NCP में एक और टूट की संभावनाएं पनप रही हैं.

शिंदे-अजित से की शाह ने मुलाकात

हालांकि जयंत पाटिल की तरफ से इन दावों पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. उन्होंने न तक अभी इस खबर का खंडन किया है और न ही खुलकर स्वीकार ही किया है. लेकिन राज्य में अमित शाह की मौजूदगी ने इसके सही होने की संभावनाओं को बढ़ा दिया है. बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिनों के महाराष्ट्र दौरे पर हैं. अपने दौरे की शुरुआत में ही अमित शाह ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम अजित पवार से मुलाकात की थी.

जानकारी के मुताबिक 45 मिनट की इस मुलाकात के दौरान अमित शाह और शिंदे-अजित के बीच आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा हुई थी. इस बैठक के दौरान शाह ने अजित से पश्चिम महाराष्ट्र की उन चार सीटों को लेकर भी बात की जो NCP या शरद पवार के गढ़ के तौर पर पहचानी जाती है. अगर जयंत पाटिल बीजेपी के साथ आ जाते हैं तो बीजेपी और भी ज्यादा मजबूती से इन सीटों पर दावा ठोक सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER