दुनिया / जिनपिंग देंगे पैसा, इमरान जगह, बनेगा चीन-पाकिस्तान का अपना मीडिया हाउस

Zoom News : Jun 07, 2021, 08:32 PM
पाकिस्तान और चीन सूचना के क्षेत्र में प्रभुत्व प्राप्त करने के उद्देश्य से एक टेलीविजन चैनल और मीडिया संगठन बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं। दोनों देश मिलकर पश्चिमी समाचार मीडिया के विकल्प की पेशकश कर रहे हैं। घटनाक्रम से परिचित लोगों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर यह जानकारी दी है। लोगों ने कहा कि दोनों देश कतर के अल-जज़ीरा या रूस के आरटी नेटवर्क की तर्ज पर एक संगठन बनाने की संभावना तलाश रहे हैं। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय कद के पत्रकारों को साथ लाया जाएगा, जिन्हें चीन से फंड का समर्थन मिलेगा। 

इस कदम के पीछे सोच यह है कि चीन की आंतरिक गतिशीलता एक खुले मीडिया को रोकती है, लेकिन देश में वित्तीय ताकत है। पाकिस्तान का आंतरिक परिदृश्य ऐसे मीडिया संगठन के लिए अनुकूल है, लेकिन राज्य में वित्तीय संसाधनों की कमी है। लोगों ने भारतीय सुरक्षा एजेंसियां द्वारा प्राप्त आंतरिक दस्तावेजों का हवाला देते हुए यह बात कही है।

उन्होंने आगे कहा कि दोनों देशों को लगता है कि अल-जज़ीरा और आरटी के कद के एक मीडिया हाउस की आवश्यकता है ताकि अपनी जरूरत के हिसाब से खबरों को लोगों तक पहुंचाया जा सके। ऐसा संगठन पाकिस्तान में स्थापित किया जा सकता है। दोनों पक्षों के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए चीन द्वारा वित्त पोषित किया जा सकता है।

यह कदम लगभग दो साल पहले तुर्की और मलेशिया के साथ एक अंग्रेजी टेलीविजन चैनल शुरू करने के पाकिस्तान के असफल प्रयास के बाद आया है, जिसे इस्लाम की सही छवि पेश करनी थी और इस्लामोफोबिया के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। सितंबर 2019 में न्यूयॉर्क में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन और मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद के साथ बैठक के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसके बारे में बात की थी। यह परियोजना स्पष्ट रूप से पिछले साल तुर्की और मलेशिया से रुचि की कमी के कारण स्थगित कर दी गई थी और पाकिस्तानी पक्ष से कोई अपडेट नहीं मिला है।

लोगों ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की 31 मई को कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो की बैठक में देश के लिए "भरोसेमंद, प्यारी और सम्मानजनक" छवि बनाने की आवश्यकता के बारे में टिप्पणी की ओर इशारा किया। उन्होंने कहा कि यह बीजिंग द्वारा अपनी हालिया "भेड़िया योद्धा" कूटनीति को कम करने के लिए एक कदम को दर्शाता है।

सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, शी ने कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से कहा कि देश को "बड़े पैमाने पर दोस्त बनाना चाहिए, बहुमत को एकजुट करना चाहिए और उन लोगों के साथ अपने दोस्तों के दायरे का लगातार विस्तार करना चाहिए जो चीन को समझते हैं और मित्रवत हैं"। उन्होंने कहा कि चीन को दुनिया के साथ अपने संचार में "स्वर पर पकड़" की जरूरत है और उसे खुला और आत्मविश्वासी होना चाहिए।

ऊपर उद्धृत लोगों में से एक ने कहा: "वर्तमान परियोजना का उद्देश्य पाकिस्तान की तथाकथित सही छवि पेश करने के लिए एक मीडिया हाउस स्थापित करना है। हालांकि दस्तावेज़ सामग्री के संदर्भ में सीधे चीन का उल्लेख नहीं करते हैं। चीन द्वारा वित्तपोषण प्रदान किया जाएगा, इस बात का प्रमाण है कि चीन इस चैनल का उपयोग अपनी छवि को बेहतर बनाने के लिए एक मंच के रूप में करना चाहता है।”

सुरक्षा एजेंसियों द्वारा प्राप्त दस्तावेजों में से एक में कहा गया है कि चीन प्रौद्योगिकी और अर्थव्यवस्था में पश्चिम के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है, लेकिन "सूचना प्रभुत्व" में पिछड़ गया है। इसमें आगे कहा गया है कि सोशल मीडिया के प्रभुत्व वाली दुनिया में सूचना की लड़ाई जीतना शारीरिक लड़ाई जीतने से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

हाल के महीनों में, पाकिस्तान की सेना ने मीडिया में अपने आलोचकों को डराने और चुप कराने के लिए कई कदम उठाए हैं। पाकिस्तान के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले चैनलों में से एक, जियो न्यूज द्वारा लोकप्रिय टीवी एंकर हामिद मीर को ऑफ एयर कर दिया गया। उन्होंने 29 मई को इस्लामाबाद में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान एक पाकिस्तानी रिपोर्टर पर खुफिया अधिकारियों द्वारा किए गए हमले के विरोध में अपनी पत्नी द्वारा एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी की कथित रूप से गोली मारने की घटना का ब्योरा देने की धमकी दी थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER