IPL 2022 / केएल राहुल टूर्नामेंट में सबसे महंगे तो फाफ डुप्लेसिस सबसे किफायती कप्तान, जानें सभी कप्तानों की कीमत

Zoom News : Mar 22, 2022, 09:10 AM
अब तक खेले गए 14 आईपीएल में नौ खिताब रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस, पांच) और महेंद्र सिंह धोनी (सीएसके, चार) ने आपस में बांटे हैं। यही दोनों कप्तान आईपीएल-15 में एक बार फिर ताल ठोंकने के लिए तैयार हैं, लेकिन उनके सामने बाकी आठ टीमों के ऐसे कप्तान होंगे जिन्हें अपनी पहली आईपीएल ट्राफी की तलाश रहेगी। मुंबई और सीएसके के अलावा इस बार कोई टीम विजेता बनती है तो उस कप्तान की यह पहली आईपीएल ट्रॉफी होगी। वैसे रुपयों के मामले में इस आईपीएल के सबसे महंगे कप्तान लखनऊ सुपर जाएंट्स केएल राहुल हैं, जिन्हें 17 करोड़ में रिटेन किया गया है। वहीं सबसे किफायती कप्तान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के फॉफ डु प्लेसिस हैं, जो सात करोड़ में लिए गए हैं।

नीलामी से निकले दो कप्तान

केकेआर के श्रेयस अय्यर और आरसीबी के डु प्लेसिस ऐसे कप्तान हैं जिन्हें उनकी टीमों ने रिटेन नहीं किया बल्कि बोली में खरीदा। बाकी सभी आठ कप्तान अपनी टीमों की ओर से रिटेन किए गए हैं।

कप्तानों के पीछे होगा दिग्गजों का दिमाग

26 मार्च से शुरु हो रहे इस आईपीएल में खिताबी भिड़ंत के लिए आपस में जब 10 टीमें टकराएंगी तो मैदान पर सिर्फ कप्तान की योजना नहीं बल्कि उनके पीछे कोच और सपोर्ट स्टाफ के रूप में बैठे दिग्गजों का दिमाग भी दौड़ेगा। रोहित शर्मा ने पांच खिताब जरूर जीते हैं, लेकिन उन्हें सलाह देने वालों में महान सचिन तेंदुलकर से लेकर कोच महेला जयवर्धने, निदेशक जहीर खान भी होंगे। वहीं चार खिताब जीतने वाले धोनी अपनी योजनाओं को अमल में लाते हैं, लेकिन कोच स्टीफन फ्लेमिंग और बल्लेबाजी कोच माइकल हसी जैसे भी उन्हें सलाह देने के लिए हैं। 

केकेआर के कप्तान श्रेयष अय्यर की योजनाओं का हिस्सा कोच ब्रैंडम मैक्कुलम और मेंटर डेविड हसी होंगे। आरसीबी के डु प्लेसिस के पास निदेशक माइक हेसन और हेड कोच संजय बांगड़ उपलब्ध रहेंगे। दिल्ली कैपिटल्स के ऋषभ पंत के पास दिग्गज रिकी पोंटिंग, शेन वॉटसन, अजीत अगरकर, प्रवीण आमरे जैसे क्रिकेटर उनकी मदद के लिए होंगे। सनराइजर्स के केन विलियम्सन को कोच टॉम मूडी, साइमन कैटिच और गेंदबाजी कोच डेल स्टेन सलाह देंगे। पंजाब किंग्स के मयंक अग्रवाल को सलाह देने के लिए अनिल कुंबले, जोंटी रोड्स जैसे क्रिकेटर होंगे। 

राजस्थान रॉयल्स के संजू सैमसन के पीछे श्रीलंकाई कुमार संगकारा, लसिथ मलिंगा का दिमाग होगा। लखनऊ सुपरजाएंट्स के केएल राहुल के पास दो बार केकेआर को खिताब दिलाने वाले मेंटर गौतम गंभीर और एंडी फ्लॉवर जैसे सलाहकार होंगे। वहीं गुजरात टाइटंस के हार्दिक पंड्या को आशीष नेहरा और गैरा कस्र्टन का साथ मिलेगा।

आठ भारतीय और दो विदेशी होंगे कप्तान

आईपीएल-15 में इस बार आठ टीमों के कप्तान भारतीय हैं, जबकि सनराइजर्स और आरसीबी दो ऐसी टीमें हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन और दक्षिण अफ्रीका के फॉफ डु प्लेसिस पर भरोसा किया है।

तीन पहली बार करेंगे आईपीएल में कप्तानी

इस आईपीएल में तीन कप्तान ऐसे हैं जिन्हें पहली बार टीम की कमान सौंपी गई है। पंजाब किंग्स के मयंक अग्रवाल, आरसीबी के फॉफ डु प्लेसिस और गुजरात टाइटंस के हार्दिक पंड्या पहली बार आईपीएल में कप्तानी करेंगे।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER