IPL 2020 / मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 49 रन से हराया

Zoom News : Sep 23, 2020, 11:41 PM

आईपीएल के 13वें सीजन के 5वें मैच में मुंबई इंडियंस (एमआई) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 49 रन से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 196 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में कोलकाता 9 विकेट गंवाकर 146 रन ही बना सकी। 80 रन बनाने वाले कप्तान रोहित शर्मा मैच के हीरो रहे। रोहित ने आईपीएल में अपनी 37वीं फिफ्टी लगाई और 200 छक्के लगाने वाले दूसरे भारतीय भी बने। मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पैटिंसन को 2-2 विकेट मिले।


केकेआर ने की धीमी शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर को मुंबई के तेज गेंदबाजों ने शुरू से ही ज्यादा मौके नहीं दिए। कोलकाता पावरप्ले में 33 रन ही बना सकी। इस दौरान उसके दो विकेट भी गिरे। शुभमन गिल 7 और सुनील नरेन 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

इसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक और नीतीश राणा ने पारी को संभाला। कार्तिक 30 रन बनाकर राहुल चाहर की बॉल पर आउट हुए। वहीं नीतीश राणा (24) को कीरोन पोलार्ड ने हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराया। आंद्रे रसेल (11) और इयोन मोर्गन (16) भी कुछ खास नहीं कर सके।

रोहित ने 37वीं फिफ्टी लगाई
मुंबई की पारी में कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए। लीग में उनकी यह 37वीं फिफ्टी है। इनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 47, सौरभ तिवारी ने 21 और हार्दिक पंड्या ने 18 रन बनाए। रोहित और सूर्यकुमार के बीच दूसरे विकेट के लिए 89 रन की पार्टनरशिप हुई। जिसकी बदौलत मुंबई ने 5 विकेट गंवाकर 195 रन बनाए। केकेआर के लिए शिवम मावी ने 2, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल ने एक-एक विकेट लिए।

हार्दिक पंड्या हिट-विकेट होने वाले 11वें बल्लेबाज
आईपीएल के इस सीजन में हार्दिक पंड्या हिट-विकेट होने वाले पहले बल्लेबाज हैं। वहीं, लीग में इस तरह आउट होने वाले वे 11वें खिलाड़ी हैं। पहले सीजन (2008) में मुंबई इंडियंस के ही मुसविर खोटे किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ हिट-विकेट हुए थे। वहीं, पिछली बार 2019 में राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग कोलकाता के खिलाफ ही हिट-विकेट हुए थे।

सबसे महंगे गेंदबाज पैट कमिंस ने जमकर रन लुटाए
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को कोलकाता ने सबसे ज्यादा 15.50 करोड़ रुपए में खरीदा है। वे लीग के सबसे महंगे विदेशी प्लेयर भी हैं, लेकिन इस सीजन के पहले ही मैच में जमकर रन लुटा बैठे। उन्होंने 3 ओवर में 49 रन दिए और विकेट भी नहीं मिला। उनके पहले ही ओवर में रोहित शर्मा ने 2 छक्के की मदद से 15 रन बनाए थे।

मावी ने सीजन का पहला मेडन ओवर फेंका
केकेआर के तेज गेंदबाज शिवम मावी ने मैच का दूसरा ओवर ही मेडन फेंका। इसी ओवर में उन्होंने क्विंटन डिकॉक को 1 रन के निजी स्कोर पर निखिल नाइक के हाथों कैच आउट कराया। यह इस सीजन का पहला मेडन ओवर है।

आईपीएल में रोहित के 200 छक्के
रोहित शर्मा आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले दूसरे और ओवरऑल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। क्रिस गेल 326 सिक्स के साथ टॉप पर काबिज हैं। भारतीयों में महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे ज्यादा 212 छक्के लगाए हैं। ऐसा करने वाले वे तीसरे प्लेयर हैं। एबी डिविलियर्स 314 सिक्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

पोलार्ड का आईपीएल में 150वां मैच
कोलकाता की प्लेइंग इलेवन में इयोन मोर्गन, पैट कमिंस, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं, मुंबई टीम में क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, जेम्स पैटिंसन और ट्रेंट बोल्ट विदेशी प्लेयर हैं। पोलार्ड का आईपीएल में यह 150वां मैच है। उन्होंने अब तक आईपीएल के 149 मैच में 2773 रन बनाए और 56 विकेट लिए हैं।


दोनों टीमें
मुंबईरोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।
कोलकातासुनील नरेन, शुभमन गिल, नीतीश राणा, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), निखिल नाइक, पैट कमिंस, पैट कमिंस, कुलदीप यादव, संदीप वारियर और शिवम मावी।

केकेआर पिछले 7 सीजन से अपना ओपनिंग मैच जीत रही
2013
से अब तक कोलकाता टीम आईपीएल में अपना ओपनिंग मैच हारी नहीं है। 7 साल पहले उसने दिल्ली डेयरडेविल्स को 6 विकेट से हराया था। वहीं, पिछले सीजन के अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को भी 6 विकेट से ही शिकस्त दी थी। मुंबई के खिलाफ केकेआर ने अब तक दो बार (2014, 2015) अपना ओपनिंग मैच खेला और दोनों में उसे जीत मिली।

कोलकाता के खिलाफ मुंबई का बेहतरीन रिकॉर्ड
पिछले 10 मुकाबलों की बात करें, तो केकेआर सिर्फ एक ही बार मुंबई को हरा सकी है। मुंबई की टीम यदि यह मैच जीत लेती है तो एक टीम के खिलाफ 20+ मैच जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी। मुंबई और केकेआर के बीच अब तक 25 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें मुंबई ने सबसे ज्यादा 19 मैच जीते, जबकि 6 में उसे हार मिली है। 1 मुकाबला बेनतीजा रहा।

यूएई में मुंबई अब तक नहीं जीती
यूएई में मुंबई का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। लोकसभा चुनाव के कारण 2014 में आईपीएल के शुरुआती 20 मैच यूएई में हुए थे। तब मुंबई ने यहां 5 मैच खेले और सभी में उसे हार मिली थी। वहीं, यूएई में केकेआर ने 5 में से 2 मैच जीते और 3 हारे हैं। अबु धाबी में केकेआर ने 3 मुकाबले खेले, जिनमें 2 में जीत और 1 में हार मिली।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 और कोलकाता ने 2 बार खिताब जीते
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER