क्रिकेट / ताज़ा टेस्ट रैंकिंग का हुआ ऐलान, भारत ने फिर से हासिल किया नंबर 1 का स्थान

Zoom News : Dec 06, 2021, 02:18 PM
क्रिकेट: विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने घरेलू मैदान पर लंबे समय से टेस्ट सीरीज न हारने का रिकॉर्ड बरकरार रखते हुए सोमवार को न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट में 372 रनों से हरा दिया। मुंबई में खेले गए इस मैच को जीतने और टेस्ट सीरीज अपने नाम करने का विराट के साथ-साथ भारतीय टीम को भी खूब फायदा हुआ है, क्योंकि इसकी वजह से वह न्यूजीलैंड को पछाड़कर एक बार फिर दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम बन गई है। भारत अब 124 प्वॉइंट्स के साथ आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर है, जबकि दूसरे नंबर पर 121 प्वॉइंटस के साथ न्यूजीलैंड है।

इस टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले कीवी टीम 126 प्वॉइंट्स के साथ आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर थी और दूसरे पायदान पर 119 प्वॉइंट्स के साथ भारत था। भारत को एक बार फिर नंबर वन की कुर्सी को हासिल करने में लगभग छह महीने लग गए। इससे पहले भारत जून में नंबर वन था, लेकिन तब न्यूजीलैंड ने ही उसे वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में हराकर नंबर वन की कुर्सी हथियाई थी। इस तरह से भारत ने न्यूजीलैंड से अपना बदला ले लिया है।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में तीसरे नंबर पर विराजमान है भारत

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वॉइंट टेबल में टीम इंडिया इस समय 42 प्वॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर श्रीलंका है, जिसके 24 प्वॉइंट्स है। श्रीलंका के इस लिस्ट में भारत से कम प्वॉइंट्स होने के बाद भी ऊपर होने की वजह उसके परसेंटेज ऑफ प्वॉइंट्स का ज्यादा होना है। भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। पाकिस्तान के भी श्रीलंका के बराबर 24 प्वॉइंट्स हैं। भारत के बाद इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड का नंबर आता है, जिनके क्रमश: 14, 12 और 4 प्वॉइंट्स हैं। इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका का अब तक खाता नहीं खुल सका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER