UP / गांव में एक सप्ताह से तेंदुए का खौफ बरकरार, ग्रामीणों में और दहशत बढ़ी

Zoom News : Feb 07, 2021, 03:55 PM
यूपी के मेरठ जिले में पिछले एक हफ्ते से तेंदुए का खौफ कायम है। दरअसल, इलाके में तेंदुए देखे जाते थे लेकिन अब इनकी संख्या एक से अधिक हो गई है। बताया जा रहा है कि तेंदुआ अपने पूरे परिवार के साथ भटकते हुए किठौर के फतेहपुर गांव में खेतों में घूम रहा है। जंगल में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से तेंदुए का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। अब तेंदुए के इस पूरे परिवार से ग्रामीणों में दहशत बढ़ गई है।

डीएफओ राजेश कुमार का कहना है कि इस इलाके में तेंदुए के परिवार के 2 से 3 तेंदुए देखे गए हैं। वन विभाग की टीम पिछले छह दिनों से 24 घंटे निगरानी कर रही है। उन्होंने बताया कि तेंदुए को पकड़ने के लिए एक विशेष टीम भी तैनात की गई है। डीएफओ का कहना है कि जरूरत पड़ने पर ड्रोन से तस्वीरें ली जाएंगी।

दरअसल, मेरठ के किठौर इलाके के एक गांव में ऑपरेशन तेंदुआ छह दिनों से चल रहा है लेकिन अभी तक उसे पकड़ा नहीं गया है। डीएफओ ने इस तेंदुए को पकड़ने के लिए गांव में तीन स्थानों पर पिंजरे भी लगाए हैं।

वहीं, डीएफओ का कहना है कि तेंदुए को पकड़ने की कवायद की जा रही है लेकिन ग्रामीणों को खुद सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने सलाह दी कि यदि ग्रामीण खेत की ओर जाते हैं, तो उन्हें झुंड में ताली बजाना चाहिए। डीएफओ राजेश कुमार ने स्पष्ट कहा कि इस क्षेत्र में 2 से 3 तेंदुए होने की पुष्टि हुई है।

विभाग की टीम का कहना है कि ग्रामीणों से बातचीत के आधार पर तलाशी ली जा रही है। ग्रामीणों ने वन विभाग की टीम को कई वीडियो भी सौंपे हैं। वीडियो में तेंदुआ सरसों और गन्ने के खेत के पास बैठा दिखाई दे रहा है। ग्रामीणों ने थाना किठौर को भी सूचना दी है। फिलहाल वन विभाग तेंदुए की तलाश कर रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER