कोरोना वायरस / राजस्थान में जयपुर चिड़ियाघर के एक शेर की कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट आई पॉज़िटिव

Zoom News : May 13, 2021, 10:03 AM
जयपुर: राजस्थान के जयपुर चिड़ियाघर से भेजे गए एक शेर के नमूने की जांच में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। बरेली स्थित भारतीय पशु अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) की जांच में यह खुलासा हुआ है।

संस्थान के संयुक्त निदेशक केपी सिंह ने बुधवार को बताया कि संस्थान को जयपुर चिड़ियाघर से तीन शेर, तीन बाघ तथा एक चीते का नमूना जांच के लिए मिला था। उन्होंने बताया कि उनमें से त्रिपुर नामक एक शेर में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है।  वहीं एक सफेद बाघ, चीता और एक शेरनी का नमूना संदिग्ध है। उन्होंने बताया कि उनके नमूने दोबारा लेने होंगे। 

पंजाब के वन्य जीवों में नहीं मिला संक्रमण

सिंह ने बताया कि पंजाब के छतबीर चिड़ियाघर के तीन बाघों और एक काले हिरण समेत आठ जानवरों के नमूनों की जांच की गई तो उनमें कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।

हैदराबाद के आठ शेर संक्रमित मिले थे

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते हैदराबाद चिड़ियाघर में आठ एशियाई शेर कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे। इसके अलावा गत सप्ताह ही इटावा सफारी पार्क में एक शेर में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई थी। वहीं एक अन्य शेर में भी इस संक्रमण का संदेह पैदा हुआ था।

कैसे हो रहे ये वन्य जीव संक्रमित

आईवीआरआई के निदेशक ने इन जंगली जानवरों में वायरस के प्रसार के बारे में पूछे जाने पर बताया कि हो सकता है कि उनमें यह संक्रमण चिड़ियाघर के किसी ऐसे रखरखावकर्ता से मिला हो जिसमें संक्रमण के कोई लक्षण ना हों।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER