Assembly Elections 2023 / मल्लिकार्जुन खरगे ने तैयार की नई CWC टीम, राहुल गांधी के 'खास' आदमी को भी मिली जगह

Zoom News : Aug 20, 2023, 05:51 PM
Assembly Elections 2023: मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने आज रविवार को अपनी नई कार्य समिति (Congress Working Committee (CWC) का ऐलान कर दिया जिसमें पार्टी के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कई दिग्गज नेताओं को रखा गया है. हालांकि इसमें राहुल गांधी के खास लोगों का भी खास ख्याल रखा गया है. साथ ही हर तबगे को इस नई टीम में जगह देने की कोशिश की गई है.

पिछले साल अक्टूबर में अध्यक्ष बनने के करीब 10 महीने बाद खरगे ने अपनी कांग्रेस कार्य समिति का गठन किया है. यह समिति पार्टी में फैसला लेने वाली सर्वोच्च संस्था है. पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी की गई नई लिस्ट में कांग्रेस कार्य समिति में 39 लोग रखे गए हैं जबकि 32 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 9 विशेष आमंत्रित सदस्यों को भी शामिल किया गया है.

CWC में राहुल के कई करीबियों को जगह

पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी, पूर्व स्पीकर मीरा कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्रियों पी चिदंबरम, आनंद शर्मा और शशि थरूर समेत कुछ अन्य वरिष्ठ नेता भी सीडब्ल्यूसी में शामिल किए गए हैं. हालांकि कार्य समिति पर गौर किया जाए तो इसमें कुछ खास बदलाव नहीं किए गए हैं, एक तरह से कह सकते हैं कि नई बोतल में पुरानी शराब.


पार्टी अध्यक्ष खरगे ने अपनी नई टीम में राहुल गांधी से खास कहे जाने वाले नेताओं को भी जगह दी है. राहुल की टीम में खास माने जाने वाले दिल्ली के पूर्व मंत्री अजय माकन, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, जयराम रमेश और जितेंद्र प्रसाद को रखा गया है. इनके अलावा राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ बागी तेवर दिखाने वाले पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को भी सीडब्ल्यूसी में जगह मिली है.

सुप्रिया श्रीनेत और अलका लांबा का कद बढ़ा

इनके अलावा रणदीप सिंह सुरजेवाला, अविनाश पांडे, केसी वेणुगोपाल, गौरव गोगोई, सईद नासिर हुसैन और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को भी जगह मिली है, जिन्हें राहुल गांधी की टीम का हिस्सा माना जाता है.


मल्लिकार्जुन खरगे की नई टीम का ऐलान

कार्य समिति के अलावा 39 सदस्यीय स्थायी आमंत्रित सदस्यों में भी राहुल की टीम को खास तरजीह मिली है. राहुल के बेहद करीबी सांसद मणिकम टैगोर, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन, रजनी पटेल, कन्हैया कुमार और सचिन राव को इस टीम में रखा गया है. मणिकम टैगोर विरुद्धनगर सीट से लोकसभा सांसद हैं. इसके अलावा 9 सदस्यीय स्पेशल इनवाइटी टीम में भी राहुल के खासमखास कहे जाने वाले पल्वम राजू, पवन खेड़ा, सुप्रिया श्रीनेत और अलका लंबा को शामिल किया गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER