Opposition Meeting / ममता नहीं आ रही थीं विपक्ष की बैठक में, सोनिया ने घुमाया फोन और फिर...

Zoom News : Jul 14, 2023, 10:26 PM
Opposition Meeting: विपक्षी एकता दलों की बेंगलुरु में होने वाली बैठक में शामिल होने के लिए ममता बनर्जी ने हामी भर दी है. पैर में चोट लगने की वजह से ममता बनर्जी बैठक में आने में असमर्थता जता रही थीं और अपना प्रतिनिधि भेजने की बात कर रहीं थीं, लेकिन कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के एक फोन के बाद वो बैठक मैं शामिल होने के लिए तैयार हो गई हैं. विपक्षी दलों की यह बैठक 17-18 जुलाई को होने वाली है.

सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी ने खुद ममता बनर्जी को फोन कर बैठक में शामिल होने के लिए कहा है. उन्होंने ममता से कहा है कि अगर संभव है तो वो खुद बैठक में शामिल हों. जिसके बाद बंगाल की मुख्यमंत्री ने बैठक में आने के लिए हामी भर दी है. बेंगलुरु में होने वाली बैठक में विपक्ष के 24 दल शामिल हो सकते हैं, हालांकि, पटना में हुई बैठक में विपक्ष के केवल 15 दल ही शामिल हुए थे.

बेंगलुरु में होने वाली इस बैठक में राहुल गांधी के साथ-साथ सोनिया गांधी भी शामिल हो सकती हैं. बैठक में आम आदमी पार्टी भी शामिल होगी हालांकि, दिल्ली को लेकर केंद्र सरकार की ओर से लाए गए अध्यादेश को लेकर AAP और कांग्रेस पार्टी में तनातनी चल रही है. आम आदमी पार्टी का कहना है कि कांग्रेस अध्यादेश का विरोध करे ताकि इसे राज्यसभा में पारित होने से रोका जा सके.

कॉमन एजेंडे पर हो सकती है चर्चा

बेंगलुरु की बैठक में विपक्षी एकता दल को लेकर एक कॉमन एजेंडे पर भी चर्चा हो सकती है. इसके अलावा बैठक में तीन वर्किंग ग्रुप के गठन पर भी फैसला हो सकता है. वर्किंग ग्रुप का काम होगा राज्यों में गठबंधन का पूरा रूपरेखा तैयार करना. वर्किंग ग्रुप ही यह फैसला करेगा कि चुनाव मैदान में उतरने वाले बीजेपी के प्रत्याशियों के खिलाफ कौन सा चेहरा उतारना होगा और जीत के लिए किस तरह की रणनीति अपनानी होगी.

बैठक में शामिल होने वाली पार्टियां

बेंगलुरु में होने वाली बैठक में जो पार्टियां शामिल होंगी उसमें कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, डीएमके, जेडीयू, आरजेडी, सीपीएम, सीपीआई, एनसीपी, शिवसेना, समाजवादी पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, सीपीआई एमएल, जेएमएम, आरएलडी, आरएसपी, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस एम, वीसीके, एमडीएमके, केडीएमके, केरल कांग्रेस (जे), फॉरवर्ड ब्लॉक शामिल हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER