देश / अगले महीने होने वाली NEET और JEE परीक्षाओं में मास्क और ग्लव्स अनिवार्य

News18 : Aug 26, 2020, 06:52 AM
नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE (Mains) और NEET (UG) के लिए परीक्षा केंद्रों (examination centers) में सामाजिक दूरी (Social Distancing) के मानदंडों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है, जो क्रमशः 1-6 सितंबर और 13 सितंबर को होने हैं। एनटीए ने पहले ही JEE/NEET परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए निर्देश जारी किए थे ताकि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के दौरान उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। सुप्रीम कोर्ट की ओर से केंद्र को परीक्षा आयोजित कराने की अनुमति देने के बाद, NTA ने JEE (मुख्य) परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (Admit Card) जारी किए और जल्द ही NEET के लिए भी एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। इसमें कहा गया है कि 99% से अधिक अभ्यर्थियों को इन दोनों परीक्षाओं में उनकी पसंद के शहर ही परीक्षा केंद्र के तौर पर मिलेंगे।

8।58 लाख और 15।97 लाख अभ्यर्थियों ने क्रमशः JEE (Mains) और NEET (UG) के लिए पंजीकरण किया है। एनटीए ने मंगलवार को घोषणा की कि परीक्षा केंद्रों की संख्या 570 से बढ़ाकर 660 (जेईई मेन के मामले में) और 2,546 से बढ़ाकर 3,843 (NEET के मामले में) कर दी गई है। इसके अतिरिक्त, जेईई (मुख्य) जो कंप्यूटर आधारित परीक्षा (computer based examination) है, में शिफ्टों की संख्या पहले के आठ से बढ़ाकर 12 कर दी गई है और प्रति शिफ्ट अभ्यर्थियों की संख्या पहले के 1।32 लाख से घटकर अब 85,000 हो गई है।

फेस मास्क, ग्लव्स अनिवार्य, निजी पानी की बोतल और हैंड सैनिटाइजर भी ले जाना होगा

जेईई (मुख्य) के मामले में सामाजिक दूर के मानदंडों को सुनिश्चित करते हुए, एनटीए ने अभ्यर्थियों को वैकल्पिक सीटों पर बैठाने का निर्णय लिया है। NEET के मामले में, जो एक पेन और पेपर-आधारित परीक्षण है, प्रति कमरे में बैठने वाले अभ्यर्थियों की संख्या पहले के 24 से घटाकर अब 12 कर दी गई है।

एनटीए के बयान में कहा गया है, "परीक्षा हॉल के बाहर सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए अभ्यर्थियों के प्रवेश और निकास की रुक-रुक कर अनुमति दी जायेगी। परीक्षा केंद्रों के बाहर पर्याप्त इंतजाम भी किए गए हैं, ताकि उम्मीदवार प्रतीक्षा करते समय पर्याप्त सामाजिक दूरी के साथ खड़े हो सकें।"

अभ्यर्थियों को उचित सामाजिक दूरी के लिए "Do's and Don'ts" के बारे में मार्गदर्शन देते हुए एक एडवाइजरी भी जारी की गई है। फेस मास्क और ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा। छात्रों को एक निजी पानी की बोतल और हैंड सैनिटाइजर भी परीक्षा केंद्र में ले जाना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER