Covid-19 / शायद दीवाली तक कोरोना पर कंट्रोल कर लेंगे, साल के आखिर तक आ सकती है वैक्सीन: डॉ हर्षवर्धन

ABP News : Aug 31, 2020, 08:36 AM
बेंगलुरु: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने रविवार को उम्मीद जताई कि दीवाली तक हम कोविड-19 महामारी को ‘‘काफी हद तक नियंत्रण में’’ लाने में सफल हो जाएंगे। हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘....उम्मीद है कि अगले कुछ महीनों में, संभवत: दीवाली तक हम कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को काफी हद तक नियंत्रित कर लेंगे।’’

अनंतकुमार फाउंडेशन द्वारा आयोजित ‘नेशन फर्स्ट’ वेब सेमिनार में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि डॉक्टर देवी प्रसाद शेट्टी और डॉक्टर सी।एन। मंजूनाथ जैसे विशेषज्ञ इस बात पर संभवत: सहमत होंगे कि कुछ वक्त बाद यह भी अतीत में आए अन्य वायरस की तरह सिर्फ स्थानीय समस्या बनकर रह जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन वायरस ने हमें खास सीख दी है, इसने हमें सिखाया है कि अब कुछ नया होगा, जो सामान्य होगा आर हम सभी को अपनी जीवनशैली को लेकर ज्यादा सावधान और सजग रहना होगा....’’ हर्षवर्धन ने इस साल के अंत तक कोरोना वायरस का टीका विकसित कर लिये जाने की भी उम्मीद जतायी।

कोरोना से मौत के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंचा भारत

कोरोना महामारी से मौत के मामले में भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। इससे पहले तीसरे नंबर पर मैक्सिको था, जहां 63,146 लोग महामारी से जान गंवा चुके हैं। दूसरी ओर, अब भारत में मरने वालों की संख्या 63,498 गई है, जो मैक्सिको से ज्यादा है। कोरोना से मौत के मामले में अमेरिका पहले नंबर पर है, जहां एक लाख 86 हजार 855 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

मृत्यु दर में गिरावट

राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मृत्यु दर गिरकर 1।80% हो गई। इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 22% हो गई है। इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 76% हो गई है। भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER