Viral News / साइबेरिया में पिघली बर्फ, तो मिला लंबे बालों वाले गैंडे का 40 हजार साल पुराना अवशेष

Zoom News : Jan 28, 2021, 08:08 AM
Russia: 26 जनवरी को, जब हम गणतंत्र दिवस मना रहे थे, उस समय, साइबेरिया में, साइटिस्ट लोगों को लंबे बालों वाले गैंडों का 40 हजार साल पुराना अवशेष मिला। इस गैंडे को साइबेरिया के पेराफ्रॉस्ट में 40 हजार साल तक दबा दिया गया था। जब बर्फ पिघली तो उसका शरीर बाहर आया। आइए जानते हैं इस भूरे रंग के लंबे बालों वाले गैंडे के बारे में ...

साइबेरिया के याकुतिया इलाके में बर्फ पिघलने पर एक जीव का शव बाहर आया। स्थानीय लोगों ने इस बारे में वैज्ञानिक को जानकारी दी। जब वैज्ञानिक आया, तो उसने इस भूरे रंग के लंबे बालों वाले राइनो (वूली राइनो) को कीचड़ में दबाया हुआ देखा। इसके शरीर और बालों के कई हिस्से अभी भी सुरक्षित स्थिति में हैं।

डेली मेल में प्रकाशित खबर के अनुसार, वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि वूली राइनो पर पहाड़ी शेर ने हमला किया होगा। इससे बचने के लिए, वह बच गया होगा और कीचड़ में फंस गया होगा या वह नदी में बहकर यहाँ आ गया होगा। पर्वत सिंह की प्रजाति अब जा चुकी है। 

यूरोप के हिम युग से पहले लंबे बालों वाली राइनो प्रजाति बची थी। यूरोपीय आइस एज एक घटना है जो 14 हजार साल पहले की है। लेकिन लंबे बालों वाली राइनो (वूली राइनो) की उम्र ज्ञात नहीं की गई है, हालांकि यह माना जाता है कि इसकी उम्र 25 हजार साल से 40 हजार साल तक होगी।

लंबे बालों वाली राइनो (वूली राइनो) की प्रजाति केवल यूरोप, साइबेरिया में नहीं पाई गई। उस समय वे चीन और दक्षिण कोरिया में भी मौजूद थे। उनके अवशेष भी इन देशों से बरामद किए गए हैं। जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण, उनकी प्रजातियां धीरे-धीरे विलुप्त होने से नष्ट हो गईं। 

साइबेरिया से पाया जाने वाला लंबे बालों वाला राइनो 8 फीट लंबा था। इसकी ऊंचाई लगभग साढ़े चार फिट है। जो मौजूदा गैंडों से लगभग 7 से 9 इंच छोटा है। उसके शरीर को देखकर ऐसा लगता है कि वह तीन या चार साल का रहा होगा जब उसे मार दिया गया था। इस गैंडे को स्थायी रूप से दुनिया के सबसे ठंडे बसे हुए क्षेत्र याकूतिया के अबकी जिले में सोरखेती नदी से निकाला गया है। 

लंबे बालों वाले राइनो के बाल, खाल, फर, दांत, हड्डियां और सींग सुरक्षित हैं। अब वैज्ञानिक उसके शरीर की जांच करेंगे और उसकी मौत का पता लगाएंगे। साथ ही, जिस समय गैंडे को उस समय के बारे में अधिक विस्तृत जैविक जानकारी मिलेगी। 

लंबे बालों वाले राइनो के लिंग का अभी तक पता नहीं चला है। लेकिन वैज्ञानिक कह रहे हैं कि जल्द ही इसका पता चल जाएगा। विशेषज्ञ डॉ। अल्बर्ट प्रोतोपोपोव ने कहा कि मुझे पूरा डर है कि नदी में डूबने से इसकी मौत हो गई होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER