देश / मोदी सरकार ने चीन पर किया एक और डिजिटल हमला, फिर 43 मोबाइल ऐप्स किये बैन

Zoom News : Nov 24, 2020, 06:04 PM
Delhi: मोदी सरकार ने चीन पर एक और डिजिटल हमला किया है। भारत की रक्षा, सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बताते हुए मोदी सरकार ने 43 मोबाइल ऐप को ब्लॉक करने का फैसला किया है। सरकार ने अलीबाबा वर्कबेंच, अली पे कैशियर, डिलीवरी ऐप लालमोव इंडिया, स्नैक वीडियो जैसे ऐप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

बैन किए गए ऐप्स में से कुछ पुराने ऐप हैं, लेकिन ज़्यादातर ऐप ऐसे हैं जो सपोर्टिंग ऐप की तरह काम करते हैं। अली बाबा के कुछ ऐप्स पर पहले भी प्रतिबंध लगाया गया था, लेकिन इस बार भी अली बाबा के कुछ सहायक ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इनमें AliSuppliers, AliExpress और AliPay Cashier जैसे ऐप शामिल हैं।

इन ऐप्स में से अधिकांश ऐप्स कम लोकप्रिय हैं और Google अपने प्लेटफ़ॉर्म से भी ऐसे ऐप्स हटाता है। इनमें से अधिकांश ऐप अभी भी स्टोर पर दिखाई दे रहे हैं। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि जिन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है, उन्हें पूरी तरह से अवरुद्ध किया जा रहा है, उन्हें प्ले स्टोर से हटाया जा रहा है।

अलीबाबा ग्रुप के कुछ प्रमुख ऐप, शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप स्नैक वीडियो, बिजनेस कार्ड रीडर ऐप कैम कार्ड, ट्रक और ड्राइवर एग्रीगेटर लालमोव आदि कुछ प्रमुख ऐप हैं जो इस बार ब्लॉक किए गए हैं।

इससे पहले, 29 जून 2020 को, भारत सरकार ने 59 मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था और 2 सितंबर 2020 को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत 118 और ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। केंद्र सरकार की ओर से यह कार्रवाई करते हुए कहा गया कि सरकार सभी मोर्चों पर नागरिकों और भारत की संप्रभुता और अखंडता के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और इसे सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठाएगी।


ये है बैन ऐप्स की लिस्ट

- अलीसप्लार्स मोबाइल ऐप

- अलीबाबा वर्कबेंच

- अलीएक्सप्रेस - स्मार्ट शॉपिंग, बेटर लिविंग

- अलीपे कैशियर

- लालमूव इंडिया - डिलीवरी ऐप

- ड्राइव विद लालमूव इंडिया

- स्नैक वीडियो

- कैमकार्ड - बिजनेस कार्ड रीडर

- कैमकार्ड - बीसीआर (वेस्टर्न)

- सोल- फॉलो द सोल टू फाइंड यू

- चाइनीज सोशल - मुफ्त ऑनलाइन डेटिंग वीडियो ऐप और चैट

-डेट इन एशिया - एशियाई सिंगल्स के लिए डेटिंग और चैट

- वीडेट- डेटिंग ऐप

- मुफ्त डेटिंग ऐप-सिंगोल, स्टार्ट योर डेट!

- एडोर ऐप

- ट्रूयली चाइनीज- चीनी डेटिंग ऐप

- ट्रूयली एशियन - एशियाई डेटिंग ऐप

- चाइनालव: चीनी सिंगल्स के लिए डेटिंग ऐप

- डेट माइ एज: चैट, मीट, डेट मेच्योर सिंगल्स ऑनलाइन

- एशियनडेट: एशियाई सिंगल्स खोजें

- फ्लर्टविश: सिंगल्स के साथ चैट करें

- गॉयज़ ओनली डेटिंग: गे चैट

- ट्यूबिट: लाइव स्ट्रीम

- वी वर्क चाइना

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER