Tech / TikTok लवर्स की आखिरी उम्मीद भी खत्म, TikTok, UC Browser हमेशा के लिए बैन

Zoom News : Jan 26, 2021, 05:41 PM
पिछले साल जून में बैन हुए पॉपुलर ऐप Tik tok समेत चीन के दूसरे ऐप्स पर लगी पाबंदी जारी रहेगी. सरकार ने इन सभी ऐप्स को इस बारे में नोटिस भेजा है. सूत्रों के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने प्रतिबंधित ऐप के जवाबों की समीक्षा करने के बाद नोटिस भेजा है. वहीं Tiktok ने संपर्क किए जाने पर सरकार से मिले नोटिस की पुष्टी भी की है.

संतुष्ट नहीं सरकार
केंद्र सरकार इन कंपनियों द्वारा दी गई प्रतिक्रिया और स्पष्टीकरण से संतुष्ट नहीं है. इसलिए इन 59 ऐप्स के लिए प्रतिबंध जारी रहेगा. सरकार ने अपने जून में दिए गए आदेश में कहा था कि ये ऐप्स भारत की अंखडता, संप्रुभता और सुरक्षा के लिए खतरा हो सकते हैं.

Tik Tok ने दी ये प्रतिक्रिया
टिक टॉक के एक प्रवक्ता ने कहा, "हम नोटिस का मूल्यांकन कर रहे हैं और उचित रूप में इसका जवाब देंगे. भारत सरकार के द्वारा 29 जून 2020 को जारी निर्देशों का पालन करने में टिक टॉक पहली कंपनियों में से एक थी. हम लगातार स्थानीय कानूनों व नियमों का पालन करने का प्रयास करते हैं और सरकार की किसी भी चिंता का समाधान करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करते हैं. हमारे सभी यूजर्स की प्राइवेसी और सेफ्टी सुनिश्चित करना हमारी पहली प्राथमिकता है.''

रिपोर्ट के मुताबिक  भारत में TikTok, WeChat, UC Browser सहित 59 चाइनीज ऐप्स को हमेशा के लिए बैन कर दिया गया है. यानी इनकी वापसी की उम्मीद अब न के बराबर है.

पिछले साल हुए थे बैन
बता दें कि केंद्र सरकार ने सुरक्षा का हवाला देकर पिछले साल जून में चीन के 59 ऐप पर और फिर सितंबर में 118 दूसरे ऐप पर बैन लगा दिया था. इनमें टिक टॉक और पबजी जैसे पॉपुलर ऐप्स भी शामिल हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER