देश / मुकेश अंबानी की कामयाबी का परचम, हफ्तेभर में हासिल कीं 4 उपलब्धियां

AajTak : Jun 21, 2020, 04:21 PM
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी के लिए बीता हफ्ता बेहद शानदार रहा है। कोरोना की वजह से दुनियाभर में आर्थिक संकट के बीच के मुकेश अंबानी और उनकी कंपनी को चार बड़ी उपलब्धि हासिल हुई हैं।

पहली उपलब्धि

मुकेश अंबानी ने दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर लोगों की सूची में जगह बना ली है। दरअसल पिछले दो महीने में रिलायंस जियो को कुल 11 निवेश मिले हैं। ताजा वैश्विक निवेश और कंपनी के शेयर के भाव के रिकॉर्ड उछाल से मुकेश अंबानी की संपत्ति तेजी से बढ़ी है।

Forbes की अरबपतियों की रियल टाइम लिस्ट में मुकेश अंबानी 9वें स्थान पर हैं। यही नहीं, ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स में भी मुकेश अंबानी 9वें स्थान पर हैं। जियो में भारी निवेश की वजह से शुक्रवार को मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति साढ़े 64 अरब डॉलर के करीब पहुंच गई। 

फोर्ब्स के टॉप-10 धनकुबेरों की लिस्ट में अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस पहले स्थान पर है। उनकी 160 अरब डॉलर की संपत्ति है। दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स हैं, जिनकी कुल संपत्ति 108.7 अरब डॉलर की है। जबकि फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग 87.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर हैं। 

फोर्ब्स के मुताबिक भारत में मुकेश अंबानी के बाद दूसरे सबसे अमीर DMart के फाउंडर राधाकिशन दमानी हैं। ग्लोबल लिस्ट में वे 84वें स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 16.2 अरब डॉलर है।


दूसरी उपलब्धि

शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में जबरदस्त उछाल के बाद रिलायंस देश की पहली 11 लाख करोड़ मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है। रिलायंस इंडस्ट्रीज में मुकेश अंबानी का शेयर 42 फीसदी है।


तीसरी उपलब्धि

मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज को मार्च-2021 तक कर्जमुक्त कंपनी बनाने का ऐलान किया था। जियो प्लेटफॉर्म्स पर पिछले दो महीने के अंदर 1।16 लाख करोड़ से ज्यादा का निवेश हुआ है। इसके अलावा कंपनी राइट इश्यू से 53 हजार करोड़ रुपये की राशि जुटाई है। जिससे कंपनी तय समय से 9 महीने पहले ही कर्जमुक्त हो गई। 

मुकेश अंबानी ने बताया कि पिछले दो महीनों में राइट्स इश्यू और वैश्विक निवेशकों से रिकॉर्ड 1।69 लाख करोड़ रुपये जुटाने के बाद कंपनी का शुद्ध ऋण शून्य हो गया है। जियो में आखिरी निवेश 18 जून को सऊदी अरब के पीआईएफ ने की थी। कंपनी के 11,367 करोड़ रुपये में जियो प्लेटफॉर्म्स की 2।32 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के साथ ही कंपनी के साथ वित्तीय सहयोगी जोड़ने का मौजूदा चरण खत्म हो गया है। 

चौथी उपलब्धि

रिलायंस समूह की कंपनी ​जियो प्लेटफॉर्म्स देश में वैल्यू के हिसाब से पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी है। ​जियो प्लेटफॉर्म्स अगर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हो जाए तो वैल्यू के हिसाब से देश की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी। शेयर बाजार में जियो से आगे सिर्फ रिलायंस इंडस्ट्रीज (10।49 लाख करोड़ रुपये), टीसीएस (7.64 लाख करोड़ रुपये) एचडीएफसी बैंक (रुपये 5.59 लाख करोड़ रुपये), और हिंदुस्तान यूनिलीवर (रुपये 4.8 करोड़ रुपये) जैसे दिग्गज होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER