मुंबई / मुंबई में 36 घंटे के लिए बारिश का अलर्ट, 120 किमी पहले 3 ट्रेनें रोकी गईं; 4 जिलों में स्कूल बंद

Dainik Bhaskar : Aug 05, 2019, 11:37 AM
मुंबई. बारिश से मुंबई को राहत नहीं है। मुंबई समेत महाराष्ट्र के 6 जिलों में लगातार 50 घंटे से जारी बारिश अब रुक-रुक कर भिगो रही है। मौसम विभाग ने अगले 36 घंटे का अलर्ट जारी किया। जगह-जगह जलभराव से हालात बिगड़ गए हैं। 4 जिलों के प्रशासन ने सोमवार को स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए हैं। राहत और बचाव के लिए तीनों सेनाओं को बुलाना पड़ा है। एनडीआरएफ की 8 टीमें भी जुटी हैं। मुंबई से 120 किमी दूर खराड़ी स्टेशन पर तीन ट्रेनें कोणार्क एक्सप्रेस,पंजाब मेल और दादर-अमृतसर एक्सप्रेस रोक दी गईं हैं।

सोमवार को हफ्ते का पहला कामकाजी दिन होने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। फिलहाल मुंबई और पुणे में हल्की बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई, ठाणे, पालघर और पुणे में लोगों को अगले 36 घंटों और भारी बारिश से निजात नहीं मिलेगी।

कई जिलों में लोगों को किया गया रेस्क्यू

मुंबई की मीठी नदी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। निचले इलाकों में पानी भर गया। 400 लोगों को दूसरी जगह पहुंचाया गया है। ठाणे में नौसेना और सेना के 120 जवान बचाव में लगे हैं। नंदखुड़ी गांव और पालघर से 73 लोग एयरलिफ्ट किए गए। वहीं, रविवार को पुणे के एक निजी अस्पताल में फंसे 50 मरीज और 120 कर्मियों को रेस्क्यू किया गया।

2 दिन से खड़ी हैं ट्रेनें, गांववाले खाना खिला रहे 

खराड़ी ऐसा छोटा सा स्टेशन है, जहां प्लेटफॉर्म पर कोई दुकान नहीं है और गांव दूरदराज स्थित हैं। दो ट्रेनें शनिवार रात से वहां खड़ी थीं, उनकी लाइट जा चुकी थी, खाने का सामान खत्म हो चुका था, ट्रेन के अंदर पानी भर गया था। यात्री ट्रेन के बाहर भूखे-प्यासे हताश खड़े थे। मनीषा भल्ला बताते हैं कि सुबह जब हमारी पंजाब मेल पहुंची तो वो भी यहीं रुक गई। पास के गांव वालों को यह बात पता लगी तो उन्होंने पोहा और चाय बांटी। ट्रेन की पेंट्री का सामान भी खत्म हो चुका था। चारों ओर अफरा-तफरी थी। बच्चे रो रहे हैं, बूढ़े निढाल हैं। यहां से निकलने का कोई आसान रास्ता नहीं है। 

40 लाख लोग हुए प्रभावित

मुंबई और उससे लगे 8 उपनगरीय इलाकों के 40 लाख लोग बारिश से प्रभावित हुए हैं। रेलवे ट्रैक पर पानी भरने से 6 ट्रेनें रद्द हुईं। कई इलाकों में लोकल भी नहीं चलीं। लंबी दूरी की 24 ट्रेनों के मार्ग बदले गए या देरी से चल रही हैं। वहीं, तटीय इलाकों में समुद्र में दूसरे दिन 16 फीट ऊंची लहरें उठीं।

बारिश के बाद स्कूल, कॉलेजों की छुट्टी

भारी बारिश की चेतावनी मिलने के बाद मुंबई, ठाणे, पालघर और पुणे के सभी स्कूलों और कॉलेजों में सोमवार को छुट्टी की घोषणा की गई है। महाराष्ट्र और गोवा के तटीय इलाकों में सोमवार को तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा हाई टाइड का भी अलर्ट है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की एडवाइजरी जारी की गई है।

लोकल ट्रेन सेवा पर भी प्रभाव

रेलवे ट्रैक पर पानी जमा होने की वजह से 6 ट्रेनें कैंसल कर दी गई हैं। कई का रूट बदला गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश जारी रहेगी।ष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने राहत और बचाव कार्य के लिए अब-तक महाराष्ट्र और गुजरात में आठ टीमों को तैनात किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER