देश / देश हज़ारों साल पीछे चला गया है: आरजेडी के स्थापना दिवस पर लालू प्रसाद यादव

Zoom News : Jul 06, 2021, 07:38 AM
पटना: राष्ट्रीय जनता दल का आज 25वां स्थापना दिवस है, जिसे पार्टी जोरदार तरीके से मना रही है। खुद आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने पार्टी के रजत जयंती समारोह का वर्चुअल तरीके से उद्धाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विषम परिस्थितियों में काम करके हम पार्टी को यहां तक लाए हैं। इसलिए सभी कार्यकर्ताओं को बधाई। मुझे अफसोस है कि मैं कार्यकर्ताओं के साथ मौजूद नहीं हूं। रजत जयंती में सहभागी बनने के लिए मैं बिहार और देश की जनता को बधाई देता हूं। पढ़िए, आरजेडी के रजत जयंती समारोह से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स...

लालू यादव बोले- आज महंगाई और बेरोजगारी कमर तोड़ रही

लालू यादव ने अपने संबोधन में कहा, 'हमारे साथ जनता की ताकत है, हमारे साथ अल्पसंख्यक, दलित, पिछड़े, अति पिछड़े गरीब सभी हैं। कोरोना प्रलय जैसा है। लेकिन उससे बढ़कर महंगाई और बेरोजगारी कमर तोड़ रही है। अगर हमारी सरकार में पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ते तो लोग हमें चलने नहीं देते, लेकिन आज लोग मजबूर हैं। आज पेट्रोल का दाम घी को पीछे कर रहा है।

लालू यादव बोले- अयोध्या के बाद मथुरा, आखिर इसका क्या मतलब है

आरजेडी सुप्रीमो ने कहा कि देश हजारों वर्ष पीछे चला गया है, कोरोना और मौजूदा सरकार के चलते। इस वक्त हम लोग एक दूसरे से मिल नहीं सकते हैं। कोरोना का तीसरा फेज आने वाला है। जितनी मौत हुई है देश में कोरोना से उसकी गिनती नहीं की जा सकती है। चिकित्सा के अभाव में बिहार में अनगिनत मौत हुई है। गांव में जो मरे सो मरे, शहर में भी कई जानें गईं। किसी चीज का प्रबंध नहीं रहा। आज ये देश हमारा काफी पीछे है। इसकी पूर्ति करना साधारण बात नहीं है। आर्थिक संकट और दूसरी तरफ सामाजिक तानाबाना खंडित किया जा रहा है। कभी-कभी नारा लग रहा है अयोध्या के बाद मथुरा। ये लोग सत्ता के लिए क्या चाहते हैं। आरजेडी के लोगों से यही कहूंगा कि वे सामाजिक तानाबाना को मजबूत करने के लिए काम करते रहें। आज आलम यह है कि संसद भी नियमित रूप से नहीं चल पा रहा है। मैं लोगों को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि मिट जाएंगे लेकिन झुकेंगे नहीं। हमारी सरकार को जंगलराज कहते हैं। तवा पर रोटी एक ही साइड से पक रही थी उसे हमने पलटने का काम किया। हमरा राज जंगलराज नहीं जनराज रहा। चरवाहा स्कूल एक मैसेज था कि पेट के साथ शिक्षा का इंतजाम।

लालू यादव ने कहा- हम लोगों ने मंडल कमीशन लागू करने के लिए संघर्ष किया

लंबे समय बाद जेल से बाहर आए लालू प्रसाद यादव ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के रजत जयंती समारोह में वर्चुअल तरीके से कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जनता दल से जब सब लोग अलग हुए तब हम भी अलग हुए। असमंजस की स्थिति तो मैंने सभी साथियों को एकत्र करके बिहार भवन में मीटिंग की थी और आरजेडी का गठन किया। पार्टी का नाम रखने को लेकर बातें हो रही थी। तब मैंने रामकृष्ण हेगड़े जी को कॉल किया था, तो उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल नाम दिया। तब से हम लोग संघर्ष कर रहे हैं। हम लोगों ने मंडल कमीशन लागू करने के लिए संघर्ष किया। हम लोग ट्रेन से गोरखपुर आ गए थे। उस समय की सरकार ने हमारी खूब पिटाई की, लेकिन हमने अपना इरादा नहीं त्यागा। जननायक कर्पूरी ठाकुर समेत हम लोगों को इंडिया गेट से गिरफ्तार किया गया। जेपी बाबू ने कहा था संपूर्ण क्रांति समाज के अंतिम पायदान पर बैठे लोगों के लिए है।

तेजस्वी का नीतीश पर हमला, कहा- संगठित घोटालों के भीष्म पितामह हैं सीएम

तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार की जनता ने नीतीश कुमार को 30 पर निपटा दिया था, लेकिन चुनाव आयोग के सहयोग से 40 तक पहुंच गए। दूसरी तरफ विश्व की सबसे बडी पार्टी के पास सीएम का एक चेहरा तक नहीं है। आरजेडी नेता ने कहा कि संगठित घोटालों के भीष्म पितामह केवल नीतीश कुमार हैं, 70 घोटाले हो चुके हैं। आज एलपीजी सिलेंडर के दाम 1000 रुपये पहुंचने वाले हैं। लालू यादव ने 2014 में कहा था कि देश टूटेगा या बचेगा। आज सेल, गेल, बीएसएनएल बिक रहा है। ये लोग कहते थे देश नहीं बिकने दूंगा। इन लोगों ने केवल नफरत बांटने का काम किया है। आज के सीएम एक अणे मार्ग से निकलते नहीं हैं। लालू जी का राज याद कीजिए, कोई भी सीएम हाउस जा सकता था। जब दंगा फसाद होता था तो एसपी को पता नहीं होता था, लेकिन सीएम हेलीकॉप्टर वहां पहुंच जाते थे। आडवाणी जी को कैसे गिरफ्तार किया था लालू यादव ने यह तो सभी जानते हैं।

तेजस्वी यादव बोले- लालू केवल एक राजनेता नहीं, एक विचार बन चुके हैं

तेजस्वी यादव ने कहा- मैं बचपन से ही लालू जी के साथ जाकर रैलियों में नारे लगाया हूं। हमलोगों ने कुछ कमी रह गई हो तो मैं उसके लिए क्षमा चाहता हूं, मैं तो उम्र में छोटा हूं। हम तो सीख रहे हैं, सीखने की कोई उम्र नहीं होती। गलतियों से सीखकर जो आगे निकलता है वही होशियार है।ईमानदारी से याद कीजिए 2020 के विधानसभा चुनाव में लोग लालू यादव को ढूंढ रहे थे। लेकिन लालू केवल एक राजनेता नहीं, एक विचार बन चुके हैं। बिहार में सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है। बिहार की जनता ने चाहे कोई जाति के हों, किसी धर्म के हों, किसी समाज के हों, उन्होंने दिल खोलकर वोट देने का काम किया।

तेजस्वी ने पार्टी के रजत समारोह में कहा कि लालू यादव को हम लोग अपनी आंखों से देख रहे हैं। उन्हें देखकर एक नई ऊर्जा का संचार हो रहा है। हम लोग उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं। आरजेडी कार्यकर्ताओं ने चुनाव में जिस तरह से बूथ लेवल पर काम किया है वह बधाई के पात्र हैं। कार्यकर्ताओं की मेहनत के दम पर हम बिहार में सबसे बड़ी पार्टी हैं।

तेजस्वी ने रामविलास पासवान, रघुवंश प्रसाद, मोहम्मद शहाबुद्दीन को किया याद

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के रजत जयंती समारोह में बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने अपने भाषण की शुरुआत पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को याद करते हुए किया। तेजस्वी यादव ने रघुवंश प्रसाद और मोहम्मद शहाबुद्दीन को भी याद किया। तेजस्वी यादव ने कहा कि जगदानंद बाबू ने सही कहा कि लालू यादव का संघर्ष केवल 25 साल का नहीं है। जब पार्टी की स्थापना हुई थी तब मैं 8-9 साल का था। 4 जुलाई 1997 को मेरी छोटी बहन राजल्क्ष्मी का जन्मदिन मनाया जा रहा था। उसी दौरान चुनाव आयोग की चिट्ठी आई कि आरजेडी का चुनाव चिन्ह लालटेन होगा।

शिवानंद तिवारी ने सीएम नीतीश पर साधा निशाना, कहा- उनकी बात न पदाधिकारी मान रहे, ना मंत्री

आरजेडी के दिग्गज नेता और पार्टी के उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने कहा कि हम पार्टी की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं लेकिन ये लालू यादव की राजनीतिक पारी का 51वां वर्ष है। उन्होंने नीतीश कुमार सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा उनकी सरकार के मंत्री ही सवाल उठा रहे हैं। मदन सहनी और जीतनराम मांझी का जिक्र शिवानंद तिवारी ने किया। उन्होंने कहा कि आज नीतीश कुमार मुख्यमंत्री हैं बिहार के, लेकिन उनका शासन एक अणे मार्ग (सीएम आवास) तक सीमित है। उनकी बात ना पदाधिकारी मान रहे ना ही उनके मंत्री मान रहे। शिवानंद तिवारी ने कहा कि संघर्ष से ही पार्टी बनती है। महंगाई-बेरोजगारी के खिलाफ संघर्ष छेड़ने की जरूरत है।

अब्दुल बारी सिद्दिकी ने कहा- बिहार में सबसे ज्यादा गाली लालू यादव और कर्पूरी ठाकुर ने ही सुने हैं

आरजेडी के दिग्गज नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने पार्टी के रजत जयंती समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में जितने भी नेता हुए हैं उसमें सबसे ज्यादा गाली लालू प्रसाद यादव और कर्पूरी ठाकुर ने ही सुने हैं। लालू यादव को आज लंबे समय बाद देखकर गरीबों के आंखों में आंसू आ गए होंगे। उन्होंने कहा कि महंगाई के मुद्दे पर जेल भरो आंदोलन होना चाहिए, इसको लेकर पार्टी को फैसला लेना चाहिए।

मनोज झा बोले- राष्ट्रीय जनता दल एक आंदोलन भी है

आरजेडी रजत जयंती समारोह में पार्टी के सांसद मनोज झा ने कहा कि बाकी दल एक इलेक्शन फाइटिंग मशीन हैं लेकिन आपका दल एक आंदोलन भी है। जिसका काम सिर्फ चुनाव लड़कर सरकार बनाना नहीं है। जिसका काम है सरोकार तय करना। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में आरजेडी कार्यकर्ता जमीन पर एक्टिव रहे। एक राजनीतिक दल की भूमिका होती है कि विपत्ती के समय इंसान के दुख में खड़े हों, जिसमें हमारा दल अव्वल अंक के साथ पास हुआ।

लालू यादव ने पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को दी श्रद्धांजलि

आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव ने पार्टी के रजत जयंती समारोह का वर्चुअल तरीके से उद्धाटन किया। साथ ही उन्होंने कहा कि आपको मालूम हो कि रामविलास पासवान जी की आज जयंती है। हम लोगों ने लंबे समय तक साथ में काम किया है। आज वो हम लोगों के बीच नहीं हैं, हम उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं।

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव दोपहर एक बजे के करीब पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। पटना में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मंच पर तेजस्वी यादव, वृशिण पटेल, शिवानंद तिवारी, अब्दुल बारी सिद्धिकी समेत तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद हैं।

दिवंगत रामविलास पासवान की जयंती पर तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलि

एलजेपी संस्थापक दिवंगत रामविलास पासवान को तेजस्वी यादव ने श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'वंचितों, उपेक्षितों और उत्पीडितों के हक़ों के लिए जीवन भर संघर्षरत रहे वरिष्ठ समाजवादी नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय श्री रामविलास पासवान जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।'

सुबह 10 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम, 11 बजे लालू करेंगे समारोह का उद्घाटन

आरजेडी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में बताया गया कि लालू यादव पार्टी के रजत जयंती कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत सुबह 11 बजे करेंगे। वहीं 10 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हो गया।

आरजेडी की स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार को भी खास समारोह का आयोजन किया गया। इसमें नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव समेत पार्टी के तमाम दिग्गज नेता शामिल हुए। इस दौरान तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार की जनता लंबे समय बाद अपने नेता को सुनेगी, उन्हें देखेगी। तेजस्वी ने इस दौरान आरजेडी नेता ने लालू यादव के जल्द स्वस्थ होने की भी कामना की। साथ ही उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को सूबे की बड़ी पार्टी बनने पर शुभकामनाएं दीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER