ENG vs NZ / न्यूजीलैंड ने किया 2019 का हिसाब चुकता- इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया

Zoom News : Oct 05, 2023, 10:20 PM
ENG vs NZ: डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को वर्ल्ड कप 2023 के पहले ही मुकाबले में न्यूजीलैंड से 9 विकेट की करारी हार झेलनी पड़ी। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड से मिली दर्दनाक हार का बदला भी ले लिया। तब लॉर्ड्स के मैदान पर फाइनल और सुपर ओवर टाई हो जाने के बाद भी इंग्लैंड बाउंड्री-काउंट के आधार पर चैंपियन बना था।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर अंग्रेजों को बैटिंग के लिए बुलाया। इंग्लिश टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 282 रन बनाए। 283 रनों का टारगेट न्यूजीलैंड के टॉप-3 बैटर्स ने 36.2 ओवर में अचीव कर लिया। टीम ने एक विकेट गंवाकर मैच जीता। डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने नाबाद शतक लगाए। दोनों के बीच 273 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी हुई। आगे मैच विनर्स का प्रदर्शन, रिकॉर्ड, एनालिसिस और रिपोर्ट...

रचिन रवींद्र प्लेयर ऑफ द मैच

ओपनिंग मैच में दोहरा प्रदर्शन करने वाले रचिन रवींद्र प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने नाबाद 123 रन की पारी के साथ एक विकेट भी हासिल किया।आगे ग्राफिक्स में न्यूजीलैंड के मैच विनर्स का प्रदर्शन

इंग्लैंड-न्यूजीलैंड ओपनिंग मैच के टॉप रिकॉर्ड

वनडे इतिहास में पहली बार किसी टीम के सभी 11 बैटर्स ने डबल डिजिट स्कोर किया इंग्लैंड के सभी 11 बल्लेबाजों ने इस मैच में डबल डिजिट स्कोर किया। वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ।

रन चेज में वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी साझेदारी डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने रन चेज में वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी की। इस जोड़ी ने नाबाद 273 रन जोड़े। कीवी जोड़ी ने 2011 में तिलकरत्ने दिलशान और उपुल थरंगा का रिकॉर्ड तोड़ा। श्रीलंकाई जोड़ी ने 2011 के वर्ल्ड कप में नाबाद 231 रन की पार्टनरशिप की थी।

वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी न्यूजीलैंड के ओपनर डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने दूसरे विकेट के लिए 211 बॉल पर 273 रन की नाबाद साझेदारी की। टीम ने पहला विकेट 10 रन के टीम स्कोर पर गंवाया था। यह न्यूजीलैंड की ओर से वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी साझेदारी है।

रवींद्र ने वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड से सबसे तेज सेंचुरी जमाई नंबर-3 पर उतरे रचिन रवींद्र ने न्यूजीलैंड की ओर से वर्ल्ड कप में सबसे तेज सेंचुरी जमाई है। उन्होंने 82 बॉल पर शतक पूरा किया।

रवींद्र वर्ल्ड कप में शतक जमाने वाले न्यूजीलैंड के सबसे युवा बैटर रचिन रवींद्र वर्ल्ड कप में शतक जमाने वाले न्यूजीलैंड के सबसे युवा खिलाड़ी बने हैं।

दो बल्लेबाजों से हारा डिफेंडिंग चैंपियन, कीवी गेंदबाजों ने भी कमाल दिखाया

ओपनिंग मैच की पहली बॉल से न्यूजीलैंड की टीम हावी रही। अंग्रेजों को पहले कीवी स्पिनर्स और पेसर्स ने परेशान किया। रही-सही कसर ओपनर डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने पूरी कर दी। या फिर ये कहें कि डिफेंडिंग चैंपियन टीम न्यूजीलैंड के दो बल्लेबाज- डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र से हार गई।

दरअसल, 283 रन का टारगेट चेज करने उतरी कीवी टीम ने 10 रन पर पहला (विल यंग 0 रन) विकेट गंवाया। तब लगा कि लो-स्कोरिंग मैच रोमांचक होगा, लेकिन कॉन्वे और रचिन की 273 रन की साझेदारी ने इंग्लिश टीम के स्कोर को बौना साबित कर दिया।

इससे पहले, न्यूजीलैंड के स्पिनर्स असरदार रहे। 9 में से 5 विकेट फिरकी गेंदबाजों ने ही लिए। शेष चार विकेट पेसर्स को मिले। ग्लेन फिलिप्स और मिचेल सैंटनर ने दो-दो विकेट लिए। एक विकेट पार्ट टाइमर रचिन रवींद्र को मिला। मीडियम पेसर मैट हेनरी को 3 सफलताएं मिलीं। इंग्लैंड की ओर से जो रूट (77 रन) और कप्तान जोस बटलर (43 रन) के अलावा कोई अन्य बैटर बड़ी पारी नहीं खेल सका।

कॉन्वे-रवींद्र ने नाबाद 273 रन की साझेदारी की

10 रन पर पहला विकेट गंवाने के बाद डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र की जोड़ी ने न्यूजीलैंड को उबारा। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 200+ की साझेदारी कर चुके हैं।

कॉन्वे का वर्ल्ड कप डेब्यू में शतक, वनडे में 5वां

कीवी ओपनर डेवोन कॉन्वे ने वर्ल्ड कप डेब्यू मैच में शतक जमाया। यह उनका वनडे में 5वां शतक है। कॉन्वे ने 121 बॉल पर 125.62 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 152 रन बनाए। उनकी पारी में 19 चौके और 3 छक्के शामिल रहे।

रचिन रवींद्र की पहली सेंचुरी

रचिन रवींद्र ने वनडे करियर की पहली सेंचुरी जमाई। उन्होंने 96 बॉल पर 128.12 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। रवींद्र की पारी में 11 चौके और 5 छक्के शामिल रहे।

पावरप्ले: न्यूजीलैंड की शानदार शुरुआत

283 रन का टारगेट चेज करने उतरे कीवी टीम ने तेज शुरुआत की। टीम ने शुरुआती 10 ओवर में एक विकेट पर 81 रन बना लिए हैं। टीम के ओपनर विल यंग पहली बॉल पर जीरो पर आउट हो गए।

ऐसे गिरा न्यूजीलैंड का पहला विकेट...

विल यंग- 0 रन: दूसरे ओवर की पहली गेंद सैम करन ने गुड लेंथ पर लेग साइड की ओर फेंकी। विल यंग फ्लिक करने गए, लेकिन विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच हो गए।

इंग्लैंड ने दिया 283 रन का टारगेट; रूट की फिफ्टी, हेनरी ने 3 विकेट लिए

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 9 विकेट पर 282 रन बनाए।

जो रूट ने 86 बॉल पर 77 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, जबकि कप्तान जोस बटलर ने 43 रन बनाए। जॉनी बेयरस्टो ने 33 रन का योगदान दिया। 10वें विकेट के लिए आदिल रशीद और मार्क वुड ने 30 रन की पार्टनरशिप की।

कीवी टीम की ओर से मैट हेनरी ने 3 विकेट झटके। ग्लेन फिलिप्स और मिचेल सैंटनर को दो-दो विकेट मिले। जबकि ट्रेंट बोल्ट और रचिन रवींद्र ने 1-1 विकेट लिया।

पावरप्ले: इंग्लैंड ने 51 रन बनाए, एक विकेट भी गंवाया पहले पावरप्ले में इंग्लैंड की शुरुआत मिली-जुली रही। टीम ने पहले 10 ओवर में एक विकेट पर 51 रन बनाए। बेयरस्टो 31 पर नाबाद हैं, जबकि डेविड मलान 14 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मैट हेनरी ने लैथम के हाथों कैच कराया।

जो रूट ने 76 रन बनाए

नंबर-3 पर खेलने उतरे इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट ने वनडे करियर की 37वीं फिफ्टी जमाई। उन्होंने 57 बॉल पर हाफ सेंचुरी पूरी की। वह 86 बॉल पर 77 रन बनाकर ग्लेन फिलिप्स का शिकार हुए।

ऐसे गिरे इंग्लैंड के विकेट

पहला: डेविड मलान- 14 रन: 8वें ओवर की चौथी बॉल पर मैट हेनरी ने डेविड मलान को टॉम लैथम के हाथों कैच कराया। गुड लेंथ बॉल को ऑफ स्टंप के ऊपर से अपर कट करना चाहते थे, लेकिन बॉल हल्के एज के साथ विकेटकीपर टॉम लैथम के दस्तानों में चली गई।

दूसरा: जॉनी बेयरस्टो- 33 रन: 13वें ओवर की 5वीं बॉल पर मिचेल सैंटनर ने डेरिल मिचेल के हाथों कैच कराया। एक्स्ट्रा कवर की दिशा में खेलना चाहते थे, लेकिन लॉन्ग ऑफ पर कैच आउट हुए।

तीसरा: हैरी ब्रूक- 25 रन: 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर रचिन रवींद्र ने कॉन्वे के हाथों कैच कराया। शॉर्ट गेंद को पुल करने के प्रयास में डीप स्क्वेयर लेग पर कैच थमा बैठे।

चौथा: मोइन अली- 11 रन: 22वें ओवर की दूसरी बॉल पर ग्लेन फिलिप्स ने बोल्ड कर दिया। मोइन अली ऑफ स्टंप की बॉल पर स्वीप करना चाहते थे। वे बॉल मिस कर गए और बोल्ड हो गए।

पांचवां: जोस बटलर- 43 रन: 34वें ओवर की दूसरी बॉल पर मैट हेनरी ने टॉम लैथम के हाथों कैच कराया। बैकऑफ लेंथ बॉल बल्ले का एज लेकर विकेटकीपर लैथम के दस्तानों में पहुंच गई।

छठा: लिविंगस्टन- 20 रन: 39वें ओवर की पांचवी बॉल पर ट्रेंट बोल्ट ने मैट हेनरी के हाथों कैच कराया। बोल्ट की नकल बॉल पर लिविंगस्टन लेग की दिश में फ्लिक करना चाहते थे, लेकिन पावर जनरेट नहीं कर सके और डीप लॉन्ग-ऑन पर हेनरी को कैच थमा बैठे।

सातवां: जो रूट- 77 रन: 41वें ओवर की दूसरी बॉल पर ग्लेन फिलिप्स ने बोल्ड किया। फिलिप्स की गेंद पर जो रूट रिवर्स-स्वीप मारना चाहते थे, लेकिन बॉल बैट के नीचे से निकलकर स्टंप्स में घुस गई।

आठवां: क्रिस वोक्स - 11 रन: 45वें ओवर की आखिरी गेंद पर मिचेल सैंटनर बॉल पर विल यंग ने कैच पकड़ा। वोक्स पॉइंट के ऊपर से मारना चाहते थे लेकिन लीडिंग ऐज के कारण कैच आउट हो गए।

नौवां: सैम करन- 14 रन : 46वें ओवर की चौथी गेंद पर मैट हेनरी ने विकेटकीपर लैथम को कैच कराया। आउटसाइड ऑफ की शॉर्ट बॉल पर करन कट मारना चाहते थे, लेकिन गेंद ऐज होकर विकेटकीपर के हाथों में चली गई।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, हैरी ब्रूक, लियम लिविंगस्टन, मोईन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद और मार्क वुड।

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), डेवोन कॉन्वे, विल यंग, रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चापमन, मिचेल सैंटनर, जेम्स नीशम, मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER