CBSE Board Exam 2021 / अब सिर्फ 29 Main Subjects की देनी होगी परीक्षा, जानिए सभी डिटेल्स

Zoom News : Apr 02, 2021, 05:45 PM
नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड 2021 (CBSE Board Exam 2021) की परीक्षा मई में आयोजित की जाएगी। अभी तक की डेटशीट (CBSE Board Exam 2021 Date Sheet) के हिसाब से 4 मई 2021 से सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा शुरू हो जाएगी। देश में कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए बोर्ड छात्रों की सुविधा के लिए कई अहम फैसले ले रहा है।

सिर्फ 29 विषयों की होगी परीक्षा

देशभर के कई स्कूलों में सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Board Practical Exam 2021) शुरू हो गए हैं। इसी बीच शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने परीक्षा से जुड़ी एक बहुत बड़ी घोषणा की है। इस साल महामारी और पढ़ाई के हालात देखते हुए सिर्फ 29 मुख्य विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने इस संबंध में सीबीएसई (CBSE) को नोटिस जारी कर दिया है।

बाकी विषयों के लिए जल्द जारी होगा असेसमेंट

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) की इस घोषणा से छात्रों को कुछ राहत जरूर मिलेगी। इनमें वही विषय शामिल किए जाएंगे, जो अगली कक्षा या आगे की शिक्षा में प्रमोशन के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं। बाकी विषयों को बोर्ड परीक्षा (Board Exams 2021) में शामिल नहीं किया जाएगा। लेकिन उनकी मार्किंग के लिए असेसमेंट की नई प्रक्रिया जल्द ही जारी की जाएगी।

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते कई बच्चे अपने परिवारों के साथ दूसरे शहरों में शिफ्ट हो गए हैं। इस बात को समझते हुए सीबीएसई (CBSE) ने छात्रों को अपना परीक्षा केंद्र (Exam Centre) और प्रैक्टिकल सेंटर बदलने की इजाजत दी है। साथ ही कोविड पॉजिटिव छात्रों (COVID Positive Students) को 11 जून 2021 तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं देने की राहत भी दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER