7th Pay commission / केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी! अब DA में होगी 13% बढ़ोतरी, मिलेगा तीन महीने का एरियर

Zoom News : Apr 20, 2022, 01:14 PM
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने अभी हाल में ही 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते में 3% का इजाफा किया है. इसके बाद सरकार ने 5वें और 6वें वेतन आयोग वाले कर्मचारियों को भी तोहफा दिया है. अब इन कर्मचारियों के डीए में 13% की बढ़ोतरी कर उन्हें भी बाकी केंद्रीय कर्मचारियों के जितना डीए  दिया जाएगा. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों में कुछ ऐसे भी कर्मचारी हैं जिन्हें अब तक 7वें वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल रहा है


वित्त मंत्रालय का बड़ा फैसला

वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग के अनुसार, 5वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों का DA बढ़कर 381 फीसदी हो जाएगा, जबकि 6वें वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचारियों का DA 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी किया जाएगा. यानी इसमें 7% की बढ़ोतरी होगी. आपको बता दें कि इन कर्मचारियों को भी बढ़े हुए डीए का फायदा जनवरी, 2022 से लागू होगा. इन कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर भी दिया जाएगा.


7वें वेतन आयोग में हुई थी 3% बढ़ोतरी 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने हाल में, कर्मचारियों के डीए में 3% की बढ़ोतरी की थी. इसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़ कर कुल 34% हो गया है. कर्मचारियों को जनवरी से इसका लाभ दिया जाएगा. इसके साथ ही, उन्हें 3 महीने का एरियर भी दिया जाएगा. महंगाई भत्‍ता बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के अन्य भत्ते भी बढ़ जाएंगे. इससे ट्रेवल अलाउंस और हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा होगा. 


महंगाई भत्ते की गणना कैसे?

आपको बता दें कि कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते या डीए में बढ़ोतरी की गणना उनकी बेसिक सैलरी के आधार पर की जाती है. यानी अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 21 हजार उपये हैं तो अब उसे 31% की जगह 34% के हिसाब से डीए दिया जाएगा. यानी अब बेसिक सैलरी का 34 फीसदी राशि जोड़कर वेतन में दी जाएगी. इसके अलावा बाकी भत्तों में भी बढ़ोतरी होने के कारण कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. 


कर्मचारियों को नहीं मिल रहा 7th Pay का लाभ 

अब जानते हैं कि किन कर्मचारियों को अब तक 7 वां वेतन आयोग का लाभ नहीं मिल रहा था. केंद्रीय विभागों अथवा स्‍वायत्‍त संस्‍थाओं में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों को अभी तक 7वें वेतन आयोग में शामिल नहीं किया गया है. 5वें और 6वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत काम करने वाले इन कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने एकमुश्‍त 7 से 13 फीसदी तक डीए बढ़ाकर बंपर फायदा दिया है. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER