दुनिया / ओबामा ने अपनी किताब में भारतीय उद्योगपतियों पर साधा निशाना कहा- ठाठ-बाट में राजाओं को भी पीछे छोड़ रहै

Zoom News : Nov 18, 2020, 09:01 AM
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी नई किताब में भारतीय उद्योगपतियों पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने ठाठ में राजाओं और मुगलों को भी पीछे छोड़ दिया है, जबकि लाखों लोग बेघर हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के 44 वें राष्ट्रपति ओबामा ने अपनी नवीनतम पुस्तक 'ए प्रॉमिस लैंड' में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की प्रशंसा की है। उन्होंने अपनी बैठक और पूर्व प्रधानमंत्री सिंह के साथ अनौपचारिक बातचीत का हवाला देकर भारतीय उद्योगपतियों से सवाल किया।


लाखों गरीब और बेघर

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ओबामा ने किताब में लिखा है, "देश भर में लाखों लोग अकाल-ग्रस्त गांवों या ग़रीब झुग्गियों में रह रहे हैं। वहीं, भारतीय उद्योग के स्वामी ऐसे जीवन जी रहे हैं। जीवन जो राजाओं और मुगलों से भी ईर्ष्या होगी। '

इस पुस्तक में, ओबामा ने अपने पहले कार्यकाल के अंत में एबटाबाद (पाकिस्तान) में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारने के अभियान के लिए 2008 के अभियान से अपनी यात्रा का वर्णन किया है। इस पुस्तक के दो भाग हैं। पहला भाग मंगलवार को दुनिया भर में जारी किया गया था।


जब वे भारत आए, तो वे कतारों में समृद्ध थे

गौरतलब है कि जब बराक ओबामा साल 2015 में भारत आए थे जब वह राष्ट्रपति थे, देश के अमीर लोग उनसे मिलने के लिए कतार में थे। इसमें मुकेश अबानी से लेकर रतन टाटा तक सभी शामिल थे। फिर ऐसी फोटो काफी वायरल हुई।

बढ़ती असमानता

गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में जारी ऑक्सफैम इंडिया इंडिया की रिपोर्ट में भारत में भारी असमानता पर भी ध्यान दिया गया था। इसमें कहा गया है कि भारत की कुल संपत्ति पिछले एक साल में $ 625.5 बिलियन बढ़ गई। इसमें शीर्ष 1 प्रतिशत लोगों की संपत्ति यानी सुपर रिच में 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि नीचे के 50 प्रतिशत लोगों में केवल 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

अरबपतियों की संपत्ति 2017 में 325.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर (22,72,500 करोड़ रुपये) से बढ़कर यूएस $ 408 बिलियन (28,96,800 करोड़ रुपये) हो गई। भारत के 63 अरबपतियों की कुल संपत्ति 24,42,000 करोड़ रुपये से अधिक थी। 2018-19 का केंद्रीय बजट।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER