Jai Ho Song / सलमान की फिल्म से जय हो गाना किसके कहने पर हटा? बाद में मिला था ऑस्कर

Zoom News : Feb 01, 2024, 06:00 AM
Jai Ho Song: साल 2008 में एक फिल्म आई थी, जिसका नाम था स्लमडॉग मिलियनेयर था. डैनी बॉयल के निर्देशन में बनी इस फिल्म में एक गाना था ‘जय हो’. ये गाना उस वक्त दुनियाभर में हिट रहा था और इसे बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड भी मिला था. पर क्या आप जानते हैं कि इस गाने को स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए नहीं, बल्कि सलमान खान स्टारर फिल्म युवराज के लिए तैयार किया गया था? जी हां ये सच है.

युवराज के निर्देशक शुभाष घई ने हाल ही में एक इंटरव्यू में इस बात का खुसासा किया कि एआर रहमान का कंपोज़ किया गाना जय हो पहले युवराज में लिया गया था. हालांकि गाना फिल्म की सिचुएशन में फिट नहीं बैठ रहा था इसलिए इसे फिल्म में नहीं रखा गया.

तो युवराज में होता जय हो गाना

शुभाष घई ने गाने को लेकर बताया, “जय हो गाना युवराज के लिए बनाया गया था. हमने उसे रिकॉर्ड किया था, पर बाद में मुझे लगा कि ये उस हालात में फिट नहीं बैठेगा. रहमान ने गाना उस फिल्म (स्लमडॉग मिलियनेयर) को दे दिया. ये गाना उन्होंने ही कंपोज़ किया था.”

दरअसल ये गाना फिल्म में जायेद खान के कैरेक्टर पर फिल्माया जाने वाला था. शुभाष घई ने बताया था कि उन्होंने खुशी खुशी कंपोज़र को ये गाना दे दिया था क्योंकि डैनी बॉयल की फिल्म में इसकी ज़रूरत थी. उन्होंने कहा, “मुझे लगा था कि गाना आक्रामक कैरेक्टर (जायेद खान) के लिए काफी सॉफ्ट था. मुझे खुशी है कि उन्होंने इसका इस्तेमाल किया.”

एआर रहमान ने कही थी ये बात

इससे पहले एक इंटरव्यू में एआर रहमान ने भी इस किस्से का ज़िक्र किया था. उन्होंने बताया था कि शुभाष घई इस गाने (जय हो) को नहीं लेना चाहते थे, लेकिन डैनी बॉयल को ये गाना बेहद पसंद आया था तो मैंने उन्हें ये गाना दे दिया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER