देश / कोरोना महामारी का प्रकोप, अब इस राज्य मे नाइट कर्फ्यू, लगी पाबंदीया

Zoom News : Nov 22, 2020, 07:00 AM
Raj: कोरोना महामारी का प्रकोप फिर से बढ़ता दिख रहा है और लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर, कई जिलों (गुजरात और मध्य प्रदेश) में रात के कर्फ्यू की घोषणा के बाद महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में सख्ती की जा रही है। अब, राजस्थान के 8 शहरों में रात का कर्फ्यू तय किया गया है।राजस्थान में कोरोना के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में मुख्यमंत्री निवास पर आज मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई गई, जिसमें कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित जिलों में फिर से रात के कर्फ्यू की घोषणा की गई। राजस्थान के 8 जिलों में रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है।

राजस्थान के 8 जिलों में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है। राजधानी जयपुर के अलावा जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर और भीलवाड़ा में रात कर्फ्यू रहेगा। इन जिलों में शाम 7 बजे तक बाजार खुले रहेंगे।

मंत्रिपरिषद की बैठक में 100 से अधिक लोगों को विवाह समारोह में शामिल होने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा, सभी मेडिकल कॉलेजों को कोविद -19 मुक्त बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा, ऐसे कार्यालयों में 80 प्रतिशत कर्मचारियों को अनिवार्य किया गया है जहाँ 100 से अधिक कर्मचारी हैं। सरकार को मास्क के आवेदन पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही, राजस्थान सरकार ने मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना 200 से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है।

सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, रात के कर्फ्यू के दौरान शादी समारोह में भाग लेने वालों, दवाइयों सहित आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों और बस, ट्रेन और हवाई जहाज में यात्रा करने वालों को रात के कर्फ्यू के दौरान छूट दी जाएगी। साथ ही, पूरे राज्य में शादी समारोहों सहित राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों की अधिकतम संख्या 100 होगी।


सीएम गहलोत ने अचानक मीटिंग बुलाई

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज शाम 8:30 बजे अचानक मंत्रिपरिषद की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई। बैठक में जो मंत्री जयपुर में थे, उन्होंने सीएम आवास पर मंत्रिपरिषद की बैठक में भाग लिया और जो लोग बाहर थे, वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उनके साथ शामिल हुए।

आज राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव रोगियों का रिकॉर्ड टूट गया है। 1 दिन में कोरोना वायरस के 3,007 नए मामले सामने आए। अकेले जयपुर में, 552 कोरोना वायरस के मामले सामने आए और यह जयपुर में अब तक की सबसे अधिक संख्या है।

इससे पहले, कोरोना के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए, जयपुर पुलिस ने सार्वजनिक स्थानों पर 5 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है और किसी भी व्यक्ति को किसी भी जगह बिना मास्क के नहीं देखा जाएगा। दुकानों और बाजारों के लिए नियम भी कड़े कर दिए गए हैं, जहां सैनिटाइज़र और मास्क के उपयोग के बिना प्रवेश पर प्रतिबंध है। साथ ही, दो व्यक्तियों के बीच 6 गज की दूरी अनिवार्य की गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER