वार्षिक राशिफल 2020 / कर्क राशि वालों के लिए कुल मिलाकर प्यार और सम्मान का आप दोनों हाथों से स्वागत करेंगे

Inextlive : Dec 29, 2019, 12:46 PM
वार्षिक राशिफल 2020 | कर्क राशि के जातक मूडी, संवेदनशील और कल्पनाशील होते हैं। आपकी मनोदशा और भावना का विकास होगा। अनुसंधान, उच्च शिक्षा व वास्तविक ज्ञान इनका साथ देंगे और साथ ही भविष्य की योजनाओं और रूपरेखा और सफल अभियानों की योजना बनाएंगे। लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। अगर मित्रता और प्रचार के ग्रह बृहस्पति ने शनि के साथ हाथ मिला लिया है, तो शनि के बुरे प्रभाव व असर बहुत कम होंगे। अगर आप सुसंगत होंगे, तो अन्य लोग भी शानदार होंगे। इसका परिणाम यह होगा कि आपके और दूसरों के बीच बातचीत न केवल सम्मान बल्कि प्यार और लगाव भी पैदा करेगी। कुल मिलाकर प्यार और सम्मान का आप दोनों हाथों से स्वागत करेंगे।

जनवरी

नए वर्ष के आरम्भ में आप पूरी तरह से सुरक्षित व जागरूक होंगे। आपको बहुत से काम करने हैं। बहुत सारे बदलावों पर आपको काम करना है। अपने रवैये में बदलाव लाकर अपनी प्रगति को दिशा देनी होगी। निजी भावनाओं और द्वेष ने आपको रोके रखा और अब उनसे मुक्त होने का समय है। आप घर को और सुंदर व व्यवस्थित बनाने के बारे में सोचेंगे। आपके लिए परिवार बहुत महत्व रखता है। आप अपने प्रियजनों पर स्नेह और प्रेम की वर्षा करते आए हैं। आप अपने फे्रंड्स और करियर को भी गम्भीरता से लेंगे। घरेलू और बाहरी मोर्चे पर बहुत से परिवर्तन करने से आपको मनचाही सफलता मिलेगी। यह समय आपके लिए कहीं अधिक सुविधाजनक होगा। परिवार के साथ आपका समय वित्त मामलों पर केन्द्रित रहेगा। बिजनेस और करियर में आगे बढ़ेंगे। आप अपने परिवार के साथ काम करते हुए व्यवस्त रहेंगे। अपनी बुद्धि लगाते हुए निर्णय लेना बेहतर होगा। घर और कार्यक्षेत्र में लोगों को संभालने के लिए कौशल से काम लेना होगा। आपको अपनी क्षमता और सहनशीलता का स्तर बढ़ाना होगा।

फरवरी

आप पहले से थोड़े अधिक स्थिर व केन्द्रित होंगे। थोड़ा सा काम और घरेलू कार्य करना अच्छा है, यह आपको व्यस्त रखेगा। आपका आपके मन को कहीं न कहीं लगाए रखना जरूरी है। आप अक्सर जीवन की अच्छी चीजों के लिए धन व्यय करते हैं और यह वही समय है। इस माह आपके साथ मेल मिलाप, कांफे्रंस, मीटिंग, सहयोग, यात्रा व मीटिंग के साथ असंख्य संयोग बन रहे हैं और एक के बाद एक, इस तरह नए काम करेंगे मानो आप किसी रोलर कोस्टर पर सवार हों। नए अध्ययन, शोध, तकीनीकें और नई खोजें आपको सुदूर अन्वेषण का अवसर प्रदान करेंगी। आप नए लोगों से मिलेंगे, इसलिए उनके साथ बेहतर संबंध बनेंगे। ईमानदारी अच्छी नीति है, पर ध्यान रखें कि अनुप्युक्त अवसर पर अपना मुख नहीं खोलना चाहिए। इस माह आप नई ऊर्जा के साथ काम कर रहे हैं। आप सारी बाधाओं को पार कर, नए उपक्रम स्थापित करेंगे जो बहुत सुंदरता से आगे चलेंगे। आप पूरा समय उत्साह से भरपूर रहेंगे। इस माह आपका मूड अच्छा होने के कारण आप अपने काम आगे की ओर अग्रसर करेंगे।

मार्च

इस माह आपकी प्रवृत्ति में बदलाव आएगा। काम के दौरान कई तरह के दबाव बनेंगे। आप बेहतर विचारों के साथ इन्द्रधनुष की तरह निखरेंगे। आप रचनात्मक सोच के साथ रोजगार के नए उपाय तलाशेंगे। आप अच्छा जीवन जीने के लिए जानकारी और ज्ञान पाना चाहेंगे। आप ठोस आधार के साथ अनमोल संपर्क बनाते हुए, अपने हर काम निरंतर प्रगति के साथ करेंगे। सभी स्तरों पर धन, घर, सुख-सुविधा, प्रेम और विस्तार की संभावना होगी। आपके भीतर साहसी भााव है और आप हर चुनौती का सामना करने को तैयार रहेंगे। आप प्राय: आहत होने पर खोल में सिमट जाते हैं, पर इस चरण में आप अक्षय और गतिशील ऊर्जा से ओत-प्रोत होंगे। आप कई तरह के संपर्क बनाने के बाद ऊंची उड़ान भरेंगे। थोड़े रचनात्मक कार्य से अभिव्यक्ति और प्रेरणा की प्राप्ति होगी। आपके साथ केवल किताबी बातें नहीं होंगी, आप ठोस जमीन पर काम करेंगे। आपका खर्च तो होगा ही, लेकिन घर में आपसी स्नेह बना रहेगा। आप भावों पर और संबंधों पर केन्द्रित होंगे। आपकी सभी स्तरों पर प्रगति संभव होगी।

अप्रैल

इस माह आप एक बार फिर से आपके कामों पर भावों का नियंत्रण होगा। आप प्रसन्न और सहारा देने वाले संबंध बनाना चाहेंगे। आपका स्वभाव दोस्ताना, बहिर्मुखी और दरियादिल होगा। आप स्वयं को अपने संबंधों व नातों से कभी दूर नहीं करते और एक बार फिर से वे आपका समय और ध्यान चाहेंगे। इस तरह आप उनके साथ बीते हर पल का आनंद लेंगे और उनकी इच्छाओं को पूरा करेंगे। आपका सहज भाव ही प्रकट होगा और आप यथेष्ट प्रसन्न रहेंगे। आप काम/बिजनेस/प्रेम और परिवार के बीच रहेंगे और देखेंगे कि उपलब्धि और प्रसन्नता के बीच संतुलन कैसे बनाया जा सकता है जो हमेशा संभव नहीं होता। आप निरंतर खरीदारी करेंगे, क्योंकि आपको नयी चीजों का बहुत शौक है। आपका काम बहुत अच्छा और उत्पादक होगा, जिसे बहुत सहायता मिलेगी। आप एकाउंट्स जैसे वित्तीय मामलों में भी व्यस्त रहेंगे। जीवन के सभी पक्ष पूरी तरह से ऊर्जान्वित रहेंगे। पारिवारिक नाते एक बार फिर से जीवंत होंगे। आपको सकारात्मक जीवन जीने के लिए ऊर्जा मिलेगी।

मई

इस मंथ आप खुद को एक स्टार की तरह महसूस करेंगे और परिवार की ओर से समय की मांग बढ़ेगी। आपका दयालु और मददगार स्वभाव सराहना का पात्र होगा और खुद को लेकर ही आप बेहतर महसूस करेंगे। आप अन्याय के खिलाफ बोलते हुए, शोषित के प्रति सहानुभूति का रवैया रखेंगे और कोई भी आपकी गंभीरता पर उंगली नहीं उठा सकता। दूसरों की मदद करना ही आपका सच्चा स्वभाव है। यह आपके लिए बेहद संवेदनशील समय है, परन्तु आप लोगों तक पहुंच बना रहे हैं। विदेशी संपर्क, सहयोग या किसी भी रूप में बने संबंध आपके लिए कारगर होंगे और सफलता व सम्पन्नता की ओर ले जाएंगे। आप यात्रा के दौरान भी कई तरह के लोगों से सम्पर्क स्थापित करेंगे। माह के मध्य में आप पूरी तरह से एनरजाइज कार्य करेंगे और लोगों से मेल-मिलाप व सफलता के साथ यश आपके हाथ होगा। आपके लिए परिवार हमेशा आपकी प्राथमिकता पर रहा है और एक बार फिर से वह आपका समय व ऊर्जा चाहता है। आपने यात्रा व उपलब्धि के दौरान परिवार को खुद से दूर रखा, परन्तु अब ऐसा नहीं होगा। घरेलू मामलों में सुधार होगा। आपने पिछले सप्ताह के दौरान कई स्तरों पर सफलता का स्वाद चखा है। आप कीर्ति के पथ पर अग्रसर हैं।

जून

इस माह आप कई विभिन्न दिशाओं में देखना आरंभ करेंगे। इस माह आपको कई चीजों से निपटना है और इसीलिए आपको अपने लिए प्राथमिकता तय करना जरा कठिन होगा। आपके व्यय अधिक होंगे, इसलिए अपने खर्चों पर ध्यान दीजिएगा। फिलहाल सारी समस्याओं और चुनौतियों को आप आसानी से पार कर लेंगे। आपको घरेलू और पारिवारिक मसलों पर ध्यान देना होगा। आप आर्थिक सुरक्षा को बनाए रखने के लिए कुछ नई परियोजनाओं पर काम करेंगे। इसके साथ ही पारिवारिक दायित्वों को भी बखूबी वहन करेंगे। आप धन को ध्यान में रखते हैं, क्योंकि ये परिवार का पोषण करता है साथ ही यह आपको आजादी और सम्मान भी देता है। आप पूरी महत्वाकांक्षा के साथ नई परियोजना की नींव रखेंगे। आप धनार्जन करते हुए पूरी चतुराई से सभी दायित्व निभा सकेंगे। यह सारी आपाधापी सेहत पर असर डाल सकती है। आपके लिए शांत और आरामदायक माहौल में रहना आवश्यक होगा। किसी के विवाद में न पड़ें।

जुलाई

इस माह आप कड़ी मेहनत करते हुए पहले से कहीं अधिक व्यस्त रहेंगे। उपलब्धियों से प्रसन्नता मिलेगी। अपनी संभावनाओं का पूरा उपयोग करेंगे। कर्क जातक बहुत ही संवेदनशील होते हैं और इस तरह वे परिवार की बेहतर देखरेख कर सकते हैं। वे अपने प्रियजनों से बहुत लगाव रखते हैं। इस दौरान भी आप पूरे बल और संकल्प के साथ आगे जा रहे हैं। आप अपनी कड़ी मेहनत के बीच दो पल का चैन और सुकून लेना चाहेंगे। परिवार और दोस्तों के बीच प्रसन्नता व संतोष का अनुभव करेंगे। आप अपनी सभी नियोजित परियोजनाओं व सौदों में लाभ व सफलता के लए आशान्वित होंगे। आप एक सुविधाजनक जीवन की ओर देखेंगे। आपको व्यवहारिक होते हुए ठोस निर्णय लेने होंगे। आप जीवन को एक नए नजरिए से देखेंगे। आप प्रगतिशील विचारों और नई खोजों से आकर्षित होंगे और ऐसी परियोजनाओं में दिलचस्पी लेंगे। आप किसी स्वप्नदर्शी की तरह आगे की ओर देखेंगे और ऐसा करना आपके काम आएगा।

अगस्‍त

इस माह कल्पनाशीलता के साथ आपकी यात्रा बहुत लंबी नहीं होगी, आप लौकिक संसार में वापस आ जाएंगी। आप धन और इससे जुड़े आनंद को देखते हुए, सारे वित्तीय अवसरों को किसी अच्छे गेंदबाज की तरह लपकना चाहेंगे। घर और ऑफिस के नवीनीकरण के साथ अपनी अलमारी को भी नया रूप देंगे। आपको पूरा विश्वास है कि पैसा कमाने का कोई और उपाय मिल जाएगा। आप काम और आनंद को एक साथ मिलाते हुए हर तरह का संतुलन बनाए रखेंगे। आप अपने हर काम में नियोजन और तैयारी के महत्व को समझेंगे। बड़ी सोच के साथ जिंदगी की बड़ी तस्वीर को देखेंगे। आप जीवन में कुछ अधिक पाना चाहते हैं, इसलिए इसकी ओर बढेंग़े। अब आप किसी भी छोटी चीज से संतुष्ट नहीं होने वाले हैं, आप अपने लिए कुछ बड़ा और विशाल पाना चाहते हैं। इस माह आप संवाद के मूड में हैं और पूरी गहनता व उद्देश्य से आगे बढ़ेंगे। आप जो भी काम करना चाहेंगे, उसमें आपको असीम संभावनाएं दिखेंगी।

सितंबर

आपका सामाजिक जीवन चहल-पहल से भरा है। आपके लिए विकास, यात्रा, उच्च शिक्षा और नए आध्यात्मिक संबंधों की संभावना है। आप पूरी गहनता से आगे जा रहे हैं। आप बड़ी आसानी से सामने आने वाले अवसर का लाभ उठा लेंगे। उथल-पुथल से भरा समय है और कई सम्पर्कों को पुन: स्थापित करना होगा, ताकि भविष्य के लिए काम किया जा सके। आप किसी नए आवेगायुक्त पे्रम प्रसंग में भी लिप्त हो सकते हैं। इस समय सभी स्तरों पर आपका विकास दोगुना होगा। निराशा के लिए कोई स्थान नहीं होगा। मानसिक रूप से उत्तेजित होते हुए हर क्षण का भरपूर आनंद लेंगे। कुछ नए संबंध पनप सकते हैं, जो आपके लिए लाभकारी होंगे। यह नेटवर्क बनाने और पुराने व नए सहयोगियों से भेंट का भी उचित समय है। आप कभी जीवन को गंभीरता से नहीं लेते, परन्तु इस बार इसके प्रति आपका गंभीर होना बहुत जरूरी होगा, तभी कुछ अच्छे काम बनेंगे। आप सहानुभूति से प्रेरित होकर लोगों को सही मायनों में समझंगें।

अक्‍टूबर

उपलब्धियां पाने की चाह कभी नहीं थमती। आपको काम के बीच थोड़ी राहत मिलेगी। खुद को तरो-ताजा रखने के लिए घर से बाहर सैर पर जा सकते हैं। इस तरह आपके भीतर अपने सपनों को साकार करने का दोगुना जोश आ जाएगा। इस वर्ष आपने बहुत कुछ हासिल किया है, परंतु महत्वाकांक्षा और आगे जाने को कह रही है। आप नई रणीनतियों पर काम करेंगे और अपने सहयोगियों, सहकर्मियों व साझेदारों के साथ विस्तृत चर्चा होगी। आप अपने पूरे फॉर्म में हैं और आप नई छलांग लगाने को तैयार हैं। आप हाल में की गई मेहनत का फल चखने को तैयार हैं। अपने अथक प्रयत्नों को धन्यवाद दें, आप अपनी नौकरी के आरामदायक वातावरण में सुरक्षित हैं। आप प्रियजनों के साथ इसका आनंद लेंगे। आपका मूड अच्छा नहीं, बल्कि बहुत अच्छा होने के चलते आपका काम अच्छा चल रहा है और संबंध भी बेहतर बने हुए हैं। आपके वित्तीय लक्ष्य पूरे हो चुके हैं। आप हर तरह के लोगों से भेट करेंगे। आप नए विचारों से ओत-प्रोत हैं। आप काम के मामले में गंभीर पहल करेंगे। साहस और हौसले के बल पर आगे चलेंगे। इस बीच परिवार के साथ सुखद समय भी बीतेगा।

नवंबर

इस माह आपके पास सोचने लिए बहुत कुछ है। आप संसार, शोषितों और निर्धनों के लिए विचार करते हुए, उनके लिए कुछ करना चाहेंगे। भावनात्मक स्तर पर ये प्रसन्नतादायक समय है, परन्तु व्यय का भर बढ़ेगा, जिसकी पूर्ति के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आप अपनी योग्यताओं व संपत्तियों के लिए आत्मविश्वास और सुरक्षा भाव से भरपूर होते हुए स्थिरता का आनंद लेंगे। आपका वित्त उठान पर है, इसलिए आप एक बेहतरीन जीवन का आनंद लेंगे। आपका हर तरह की गतिविधियों में विस्तार होगा। कुछ बाधाओं और विलंबों के बावजूद आपके मन में उभरने वाली बड़ी तस्वीर सुंदर और मनमोहक होगी। आप पूरी गरिमा, मर्यादा और संकल्प के साथ परिश्रम करेंगे। यात्राओं के दौरान कई नए संबंध बनेंगे, जो लाभदायक साबित होंगे। आप क्षितिज का विस्तार करने के लिए कोई नया अध्ययन कर सकते हैं। परन्तु इन सभी उतार चढ़ावों के बावजूद जीवन में प्रेम बना रहेगा। आप यात्रा करेंगे और इस दौरान लोगों से भी मिलेंगे। आपके सामने अभी भी बहुत सारा काम है और आप इसके अभ्यस्त नहीं हैं, पर मेहनत करके आप सबकुछ हासिल करेंगे। यही आपके स्वभाव का प्लस प्वाइंट है।

दिसंबर

यह माह आपके लिए मननशील मानसिक अवस्था के साथ आरंभ होगा। आप विचारों से ओत प्रोत होते हुए बहुत से काम एक साथ करना चाहेंगे, परन्तु विरक्त और मननशील बने रहेंगे। आपका ध्यान संपत्ति से जुड़े प्रसंगों, यात्रा व रचनात्मक कार्यों की ओर होगा। अचानक गहरे संबंधों के बीच आप एक अनूठी छवि पा सकते हैं। इसके साथ ही आपको कुछ आवश्यक समयोजना करना होगा। अपने निजी और व्यावसायिक हितों के बारे में भी आपको सोचना होगा। इस माह आपके साथ बहुत सी चीजों में बदलाव होगा। आप कई दिशाओं में एक साथ काम कर रहे हैं। जीवन के लिए पहल में बदलाव आ सकता है। यात्रा का भी योग है और आप निश्चित रूप से विशाल संख्या में श्रोताओं तक पहुंच बनाएंगे। आपको व्यक्तित्व कौशलों की परख होगी। अनुबंध, समझौते, सौदेबाजी में भी आपके प्रबंधन कौशल और सौदा करने की कला काम आएगी। आप कई दिशाओं में काम करते हुए, सारी डोरियों को संभाल कर इस्तेमाल करेंगे और प्रसन्नता बनी रहेगी। इस माह आपकी मेहनत में कमी नहीं होगी। कई सारी चुनौतियों के बीच अपना मनचाहा लक्ष्य पाने के लिए कमर कसनी होगी। गहरी आपाधापी और भागदौड़ के बीच सभी स्तरों पर सम्प्रेषण होगा। आपको इस तनावजनित समय के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है, दरअसल आप इसका आनंद भी उठा सकते हैं। क्योंकि यह आपके सभी उपक्रमों में उपलब्धि और सफलता का वरदान लेकर आएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER