Coronavirus Vaccine / ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने कहा अगर कोरोना को रोकना चाहते तो भारत की इन दो जगहों से...

Zoom News : Oct 09, 2020, 09:04 AM
Delhi: दुनिया के 210 से अधिक देश वर्तमान में कोरोना संक्रमण से जूझ रहे हैं। दुनिया भर में लोग एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। लेकिन जब तक वैक्सीन नहीं आती है, तब तक इसे रोकने के लिए सभी सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। साथ ही, प्रशासन, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी प्रयास किए जा रहे हैं।

इन प्रयासों के कारण, कोरोना के रोगी भी तेजी से ठीक हो रहे हैं। हाल ही में, ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने 310 शहरों का अध्ययन करने के बाद, भारत के दो स्थानों से कोरोना युद्ध करने के लिए सीखने को कहा है। इस शोध अध्ययन में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए छोटे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की टीमों ने कहा है कि ओडिशा के गंजम और महाराष्ट्र के धारावी में हजारों लोग संक्रमित थे, लेकिन अब 200 से कम मरीज हैं। कोरोना से चल रहे युद्ध में इन दोनों जगहों से रणनीति सीखी जा सकती है। ज्ञात रहे कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अलावा विश्व बैंक ने भी मुंबई के धारावी मॉडल की प्रशंसा की है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER