Asia Cup 2023 / खारिज हुआ पाकिस्तान का हाइब्रिड मॉडल, नहीं होगा एशिया कप!

Zoom News : Jun 06, 2023, 01:25 PM
Asia Cup 2023: एशिया कप पर अब खतरे के बादल और ज्यादा गहरा गए हैं. खबरों के मुताबिक इस साल सितंबर में एशिया कप का आयोजन होना अब नामुमकिन है क्योंकि पाकिस्तान का हाइब्रिड मॉडल खारिज हो चुका है. पाकिस्तान ने एशिया कप के आयोजन के लिए हाइब्रिड मॉडल दिया था जिसे एशियन क्रिकेट काउंसिल के दूसरे सभी सदस्यों ने खारिज कर दिया है. इस मॉडल के खारिज होते ही अब माना जा रहा है कि पाकिस्तान एशिया कप नहीं खेलेगा.

अब सवाल ये है कि अगर पाकिस्तान एशिया कप नहीं खेलेगा तो इसके क्या नुकसान होंगे? एशिया कप में पाकिस्तान के ना होने से ब्रॉडकास्टर्स को खासा नुकसान हो सकता है. एशिया कप का सबसे बड़ा मुकाबला भारत-पाकिस्तान का माना जाता है. इस मैच पर दुनियाभर की नजरें होती हैं. ऐड का पैसा भी इस मैच में दोगुना होता है. जाहिर तौर पर जब भारत-पाकिस्तान की टक्कर ही नहीं होगी तो ब्रॉडकास्टर्स इस टूर्नामेंट से अपने हाथ खींच सकते हैं.

पाकिस्तान का हाइब्रिड मॉडल था क्या?

अब आपको बताते हैं कि आखिर पाकिस्तान का हाइब्रिड मॉडल था क्या? पीसीबी के प्रस्ताव हाइब्रिड मॉडल के मुताबिक पाकिस्तान को एशिया कप के 3 या 4 मुकाबले अपने देश में कराने थे और भारत अपने मैच पाकिस्तान की बजाए तटस्थ इलाके में खेलता. लेकिन बीसीसीआई इसके लिए तैयार नहीं था और दुनिया के सबसे शक्तिशाली बोर्ड का साथ श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने भी दिया है. पीटीआई की खबर के मुताबिक अब इस टूर्नामेंट पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. वैसे पाकिस्तान के पास दो विकल्प हैं कि या तो वो इस टूर्नामेंट की मेजबानी छोड़ दे और या फिर वो टूर्नामेंट से ही हट जाए.

पाकिस्तान के बिना दूसरी सीरीज खेली जाएगी!

ऐसी भी खबरें हैं कि एशिया कप के कैंसिल होने की सूरत में बीसीसीआई चार देशों की वनडे सीरीज का आयोजन कर सकती है. इस सीरीज में बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका और भारत खेलेंगे. सीरीज 50 ओवर की होगी और वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी का ये अच्छा मौका रहेगा.

वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान क्या करता है ये देखने वाली बात रहेगी. क्योंकि अगर एशिया कप नहीं होता है तो फिर पाकिस्तान की टीम भारत में होने वाले वर्ल्ड कप से भी बॉयकॉट कर सकती है. पीसीबी पहले भी इस तरह की धमकी दे चुकी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER