टोक्यो पैरालंपिक्स / पैरालंपिक्स गोल्ड मेडलिस्ट सुमित अंतिल को ₹6 करोड़ व सरकारी नौकरी देगी हरियाणा सरकार

Zoom News : Aug 31, 2021, 08:30 AM
गुरुग्राम: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को टोक्यो पैरालम्पिक में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ भालाफेंक में गोल्ड मेडल जीतने वाले सुमित अंतिल को छह करोड़ रूपये और सिल्वर जीतने वाले चक्काफेंक खिलाड़ी योगेश कथूनिया को चार करोड़ रूपये पुरस्कार देने की घोषणा की है. इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि दोनों को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि अंतिल ने स्वर्ण पदक जीतकर हरियाणा ही नहीं बल्कि पूरे देश का दिल जीता है. उन्होंने कहा कि कथूनिया ने भी प्रदेश के साथ देश का नाम रोशन किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वर्ण जीतने के बाद अंतिल से फोन पर बात करके कहा था कि उनके प्रदर्शन से युवाओं को प्रेरणा मिलेगी.

अंतिल ने बनाया नया रिकॉर्ड

अंतिल ने टोक्यो के नेशनल स्टेडियम में पुरुष वर्ग की भाला फेंक (स्पोर्ट क्लास F64) में स्वर्ण पदक जीता है. उन्होंने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने के अपने पांचवें प्रयास में 68.55 मीटर का सबसे लंबा थ्रो फेंका. अंतिल का 68.55 मीटर थ्रो एक नया विश्व रिकॉर्ड बन गया.

कथूनिया ने पुरुषों के डिस्कस थ्रो F56 में सिल्वर मेडल जीता. नई दिल्ली के किरोड़ी मल कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई करने वाले कथूनिया ने सिल्वर जीतने के अपने छठे और आखिरी प्रयास में डिस्क को 44.38 मीटर की सर्वश्रेष्ठ दूरी पर फेंका.

भारत ने अब तक पैरालिंपिक के इतिहास में 14 पदक जीते हैं, जिनमें से आधे तोक्यो प्रतियोगिता में आए हैं, जिससे देश को और अधिक पदक मिलने की उम्मीद है. भारत ने अब तक एथलेटिक्स में पांच पदक जीते हैं- 1 स्वर्ण, 3 रजत और 1 कांस्य.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER