वायरल / 'सूअर के मुंह' वाली शार्क को इटली में पकड़ा गया

Zoom News : Sep 10, 2021, 10:03 AM
रोम: समुद्र में कई ऐसे जीव हैं जो दिखने में बड़े अजीबगरीब हैं. ऐसा ही एक दुर्लभ जीव इटली में एल्बा आईलैंड के समुद्री तट पर पाई गया है. इटली (Italy) के नेवी अफसरों ने एक ऐसी शार्क (Pig Faced Shark) को पकड़ा है, जिसका मुंह सुअर के जैसा है. नेवी अफसरों ने इस दुर्लभ शार्क को आईलैंड के समुद्री तट पर देखा.

समुद्र से निकाली गई दुर्लभ शार्क

मिरर में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, नेवी के अफसरों ने जब इस शार्क को पानी से बाहर निकाला तो उसे देखकर वो हैरान हो गए क्योंकि शार्क के मुंह की बनावट आम शार्क के जैसी नहीं थी. उसका मुंह किसी सुअर के जैसा था.

इस वजह से बदली शार्क के मुंह की बनावट

जान लें कि शार्क के मुंह में बदलाव म्यूटेंट की वजह से हुआ. इस शार्क का नाम Angular Roughshark है. इसे Oxynotus Centrina भी कहा जाता है.

IUCN की रेड लिस्ट में है ये दुर्लभ शार्क

सुअर के मुंह वाली ये शार्क समुद्र के गहरे पानी में रहती है. ये आमतौर पर समुद्र में करीब 2 हजार 300 फीट की गहराई में रहती है. बता दें कि Angular Roughshark IUCN की रेड लिस्ट में भी है. ये एक Endangered Species है. ये बहुत कम ही देखने को मिलती है.

गौरतलब है कि सुअर के मुंह वाली इस शार्क का फोटो खूब वायरल हो रहा है. ये शार्क इस वक्त सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई है. जान लें कि समुद्र से निकाले जाने के बाद Angular Roughshark को स्टडी के लिए ले जाया गया और बाद में उसे वापस समुद्र के पानी में छोड़ दिया गया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER