देश / पीएम मोदी ने फिर दोहराया वोकल फॉर लोकल कहा- त्योहारों के माहौल में सिर्फ स्थानीय चीजे खरीदें

Zoom News : Oct 23, 2020, 03:48 PM
Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बिहार के भागलपुर में अपनी चुनावी सभा में लोगों से एक विशेष अपील की। पीएम मोदी ने कहा कि त्योहार के इस माहौल में लोग जो भी सामान खरीदते हैं, केवल स्थानीय खरीदते हैं। भागलपुर की रैली में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आत्मनिर्भर बिहार और स्थानीय के लिए स्वर का नारा दोहराया था।

अपनी बैठक में, पीएम मोदी ने कहा कि स्थानीय लोगों को त्योहारों के समय ही सामान खरीदना चाहिए। भागलपुर से सिल्की साड़ी, मंजूसा पेंटिंग और अन्य उत्पादों का उल्लेख किया और कहा कि उनका समर्थन करें। पीएम ने कहा कि मिट्टी के बर्तन, दीपक और खिलौने जरूर खरीदें। अगर हम मिलकर प्रयास करेंगे तो बिहार आत्मनिर्भर बनेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने कई कार्यक्रमों में पहले बिहार की बहुत सारी बातों का उल्लेख करते रहे हैं। मन की बात कार्यक्रम में, पीएम मोदी ने मधुबनी की पेंटिंग और उनके डिजाइन के लिए बनाए जा रहे मुखौटों की प्रशंसा की थी।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत का अभियान चलाया जा रहा है, साथ ही पीएम मोदी ने स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए 'वोकल फॉर लोकल' का मंत्र दिया। त्योहारी सीजन के दौरान अक्सर चीनी उत्पादों की मांग बढ़ गई है, लेकिन सीमा पर जारी तनाव के बीच चीनी उत्पादों का भी बहिष्कार किया जा रहा है, इसलिए अब पीएम की अपील स्थानीय उद्योग को बढ़ावा दे सकती है।

इसके अलावा, भारतीय जनता पार्टी ने भी बिहार के अपने घोषणापत्र में आत्मनिर्भर बिहार का नारा दिया है, जिसके तहत बिहार में स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा देने की बात कही गई है।

भागलपुर में अपनी चुनावी सभा में विपक्ष ने पीएम मोदी पर निशाना साधा, साथ ही विकास के एजेंडे को सामने रखा। पीएम मोदी ने यहां अपनी बैठक में कहा कि बिहार में बुनियादी ढांचे पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए 1.25 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की गई। पिछले वर्षों में, बिहार में साढ़े तीन हजार कि.मी. राष्ट्रीय राजमार्ग बनाए गए हैं। डेढ़ दर्जन पुल या तो बन चुके हैं या बिहार में गंगा के ऊपर बनाए जा रहे हैं।

पीएम ने कहा कि बिहार के कई शहर गंगा के किनारे बसे हैं, अब बिहार में भी जलमार्ग शुरू किया जाएगा। भागलपुर में, प्रधान मंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों से संबंधित कानून को बदल दिया है।

गौरतलब है कि शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी की सभाओं का पहला दिन है। सासाराम, गया और भागलपुर में पीएम ने चुनावी सभाएं कीं। बिहार में पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER