PM Modi CM Gehlot / PM मोदी आ रहे है जयपुर, यह अनोखा रिकॉर्ड बनाएंगे अशोक गहलोत, जाने क्या है मामला

Zoom News : Jan 03, 2023, 09:55 AM
PM Modi CM Gehlot: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 जनवरी को दो दिवसीय जयपुर दौरे पर आ रहे हैं. इस दौरान उनके साथ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और लोक सभा स्पीकर ओम बिड़ला भी आएंगे. वहीं विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी की अध्यक्षता में 10 से 12 जनवरी तक सभी राज्यों के विधानसभा अध्यक्षों और सचिवों का सम्मेलन होगा. 

दरअसल केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्रालय और लोकसभा अध्यक्ष कार्यालय ने सभी राज्यों के विधानसभा अध्यक्षों और सचिवों के सम्मेलन के लिए राजस्थान को चुना है. लिहाजा इसकी तैयारियों में सीपी जोशी जुट गए हैं. सम्मेलन में लोकतंत्र, संसदीय कार्यप्रणाली, विधायिका-कार्यपालिका के महत्व, चुनौतियां, नियमों, व्यवस्थाओं, संस्थानों आदि पर चिंतन किया जाएगा. इस पर एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी. जिसे सभी विधानसभाओं और लोकसभा-राज्यसभा को भेजी जाएगी. 

इस कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया, उप नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, पूर्व स्पीकर कैलाश मेघवाल, समेत केन्द्रीय मंत्री, सांसद, राजस्थान के वर्तमान व पूर्व सांसद, विधायक-पूर्व विधायक भी शामिल होंगे. यह पहला मौका होगा जब ओम बिरला और जगदीप धनखड़ एक साथ राजस्थान आएंगे. 

इससे पहले साल 2012 -13 के दौरान भी राजस्थान ने विधानसभा अध्यक्षों के सम्मलेन की मेजबानी की थी. संयोग से तब भी सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ही थे, और आज जब यह सम्मलेन फिर हो तक भी मेजबानी सीएम गहलोत ही करेंगे. इतना ही नहीं बल्कि सीएम गहलोत एकमात्र ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिनके कार्यकाल के दौरान प्रदेश से जुड़े चार नेता देश के शीर्ष पदों पर पहुंचे. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 1998-2003, 2008 -2013 और 2018 से अब तक तीन बार प्रदेश की कमान संभल चुके हैं. 

इस दौरान

2002-07         भैरोंसिंह शेखावत उप राष्ट्रपति बने

2007-12          प्रतिभा पाटील राष्ट्रपति बनीं

2019-अब तक   ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष बने

2022-अब तक   जगदीप धनखड़ उप राष्ट्रपति बने

देश के पूर्व प्रधानमंत्री रहे डॉ. मनमोहन सिंह भी फिलहाल राजस्थान से ही राज्यसभा सांसद हैं. पूर्व पीएम भी सीएम गहलोत के कार्यकाल के दौरान ही राजस्थान से राज्यसभा पहुंचे. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER