PM Modi बोले / यूरोप के 4 बड़े देशों में कोरोना से 1.3 लाख लोगों की मृत्यु हुई, जबकि UP में सिर्फ 600 की जान गयी

Zoom News : Jun 26, 2020, 01:59 PM
PM Modi In Up: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' का आगाज किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूरोप के 4 बड़े देश इंग्लैंड, फ्रांस, इटली, स्पेन 200—250 साल तक दुनिया में सुपर पावर रहे। आज भी इन देशों का दबदबा है। इन चारों देशों की जनसंख्या करीब 24 करोड़ है। कोरोना में इन चारों देशों में मिलाकर 1.3 लाख लोगों की मृत्यु हुई, जबकि उतनी ही जनसंख्या वाले उत्तर प्रदेश में 600 लोगों की जान गई।

उत्तर प्रदेश के प्रयास और उपलब्धियां विराट

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के प्रयास और उपलब्धियां इस संकट में इसलिए विराट हैं, क्योंकि ये सिर्फ एक राज्य भर नहीं है, बल्कि उत्तर प्रदेश दुनिया के कई देशों से बड़ा राज्य है। इस उपलब्धि को उत्तर प्रदेश के लोग खुद महसूस कर रहे हैं, लेकिन आप अगर आंकड़े जानेंगे तो और भी हैरान हो जायेंगे। चाहे यूपी के डॉक्टर हों, पैरामेडिकल स्टाफ हो, सफाई कर्मचारी हों, पुलिसकर्मी हों, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हो, बैंक और पोस्टऑफिस के साथी हों, परिवहन विभाग के साथी हों, श्रमिक साथी हों, हर किसी ने पूरी निष्ठा के साथ अपना योगदान दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब दुनिया में कोरोना का इतना बड़ा संकट है, तब उत्तर प्रदेश ने जो साहस दिखाया, जो सूझबूझ दिखाई, जो सफलता पाई, जिस तरह कोरोना से मोर्चा लिया, जिस तरह स्थितियों को संभाला, वो अभूतपूर्व है, प्रशंसनीय है। मुझे पूरा विश्वास है कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में, जिस तरह आपदा को अवसर में बदला गया है, जिस तरह वो जी-जान से जुटे हैं, देश के अन्य राज्यों को भी इस योजना से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, वो भी इससे प्रेरणा पाएंगे। 

यूपी की मौजूदा सरकार की तारीफ करते-करते पीएम मोदी इशारों-इशारों में देश के पहले पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू पर निशाना साधने में भी नहीं चूके। बीजेपी (BJP) के ट्विटर हैंडल पर किए गए ट्वीट के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा-एक वो भी दिन था जब प्रयागराज के सांसद देश के प्रधानमंत्री थे, और कुंभ के मेले में भगदड़ मची थी, सैकड़ों-हजारों लोग मारे गए थे। तब उस समय जो लोग सरकार में थे, उन्होंने सारा जोर मरने वालों की संख्या छिपाने में ही लगा दिया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER