देश / डॉक्टरों के बलिदान को PM मोदी ने किया नमन, बोले- कोरोना का खतरा अभी गया नहीं

Zoom News : Jul 01, 2021, 03:40 PM
Delhi: डॉक्टर्स डे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशभर के डॉक्टरों को संबोधित किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के दौरान हमारे डॉक्टरों ने जिस तरह से देश की सेवा की है, वह अपने आप में एक प्रेरणा है, मैं 130 करोड़ भारतीयों के सभी डॉक्टरों का आभार व्यक्त करता हूं, डॉक्टरों को ईश्वर का दूसरा रूप कहा जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब देश कोविड के खिलाफ एक बड़ी लड़ाई लड़ रहा है, डॉक्टरों ने लाखों लोगों की जान बचाई है, कई डॉक्टरों ने अपने अथक प्रयासों में अपना बलिदान भी दिया है, मैं उन सभी आत्माओं को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, हमारी सरकार ने स्वास्थ्य सेवा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।

अपनी सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले साल कोरोना की पहली लहर के दौरान हमने अपने स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 15,000 करोड़ रुपये आवंटित किए थे, इस साल स्वास्थ्य सेवा के लिए 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का बजट आवंटन है।

पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'इतने दशकों में जिस तरह का मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर देश में तैयार हुआ था, उसकी सीमाएं आप भलीभांति जानते हैं, पहले के समय में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को किस तरह नजरअंदाज किया गया था, उससे भी आप परिचित हैं, हमारी सरकार का फोकस मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर पर है।'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की एक क्रेडिट गारंटी स्कीम लेकर आए हैं, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार हमारे डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है, पिछले साल हम डॉक्टरों के खिलाफ होने वाले अपराधों के खिलाफ कई प्रावधान लाए थे।


PM मोदी ने गिनाई सरकार की उपलब्धि

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश में तेजी से नए एम्स खोले जा रहे हैं, नए मेडिकल कॉलेज बनाएं जा रहे हैं, आधुनिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा किया जा रहा है, 2014 तक देश में केवल 6 एम्स थे, वहीं इन 7 सालों में 15 नए एम्स का काम शुरू हुआ, मेडिकल कॉलेज की संख्या भी लगभग डेढ़ गुना बढ़ी है।

डॉक्टर्स डे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने योग को भी बढ़ावा दिया। उन्होंने कहा कि जब डॉक्टर योग का अध्ययन करते हैं, तो पूरी दुनिया इसे और अधिक गंभीरता से लेती है। क्या आईएमए इन अध्ययनों को मिशन मोड में आगे बढ़ा सकता है? क्या इन साक्ष्य-आधारित अध्ययनों को वैज्ञानिक तरीके से आगे बढ़ाया जा सकता है?

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जितनी बड़ी संख्या में आप मरीजों की सेवा और देखभाल कर रहे हैं, उसके हिसाब से आप पहले से ही दुनिया में सबसे आगे हैं, ये समय यह भी सुनिश्चित करने का है कि आपके काम का, आपकी साइंटिफिक स्टडीज का दुनिया संज्ञान ले और आने वाली पीढ़ी को उसका लाभ भी मिले।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER