International Yoga Day 2021 / PM Modi का संबोधन, कहा- विश्व को मिलेगी M-Yoga ऐप की शक्ति

Zoom News : Jun 21, 2021, 07:31 AM
International Yoga Day 2021: आज 21 जून 2021 को दुनियाभर में 7वां अतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर देशवासियों को संबोधित किया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 की थीम 'Yoga For Wellness' रखी गई है। इस थीम का उद्देश्य शारीरिक और मानसिक रूप से शरीर को स्वस्थ रखना है। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में योग लोगों के लिए उम्मीद की किरण बना।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है तो योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है। 2 साल से दुनियाभर के देशों में और भारत में भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित न हुआ हो लेकिन योग दिवस के प्रति उत्साह जरा भी कम नहीं हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज मेडिकल साइंस भी इलाज से साथ-साथ हीलिंग पर भी उतना ही बल देता है और योग हीलिंग प्रोसेस में उपकारक है। मुझे संतोष है कि आज योग के इस पहलू पर दुनियाभर के विशेषज्ञ अनेक प्रकार के साइंटिफिक रिसर्च भी कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के अदृश्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश, साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से, इसके लिए तैयार नहीं था। हम सभी ने देखा है कि ऐसे कठिन समय में, योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के ऋषियों ने, भारत ने जब भी स्वास्थ्य की बात की है, तो इसका मतलब केवल शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा है। इसीलिए योग में फिजिकल हेल्थ के साथ-साथ मेंटल हेल्थ पर इतना जोर दिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब भारत ने यूनाइटेड नेशंस में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही भावना थी कि ये योग विज्ञान पूरे विश्व के लिए सुलभ हो। आज इस दिशा में भारत ने यूनाइटेड नेशंस, WHO के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER